क्या राहुल को मिली ‘सजा’ से एकता के सूत्र में बंधेगा विपक्ष

Rahul Gandhi – विपक्षी दलों ने कांग्रेस पार्टी को संसद में अपना पूरा समर्थन दिया जब उसने अडानी मुद्दे को देखने के लिए एक जेपीसी, या “संयुक्त संसदीय समिति” बनाने की मांग की। बजट सत्र के दूसरे चरण में राहुल गांधी के बयान पर भाजपा द्वारा हंगामे के बावजूद विपक्षी दल एकजुट रहे।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को मानहानि का दोषी पाया गया और सूरत की एक अदालत ने दो साल की जेल की सजा सुनाई। भले ही गुरुवार को राहुल गांधी को जमानत दे दी गई, लेकिन राजनीतिक दलों के बीच इस मुद्दे पर विवाद हो गया। इस तरह की चिंताएं सामने आने लगीं कि क्या अब विपक्षी दल एकजुट होंगे। राहुल की सजा के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पहला बयान दिया। केजरीवाल के मुताबिक, गैर-बीजेपी राजनीतिक दलों और नेताओं को जेल में डालने और उन्हें भंग करने की साजिश है। भले ही हम कांग्रेस से असहमत हों, लेकिन राहुल गांधी को इस तरह मानहानि के मामले में बांधना गलत है। जांच करना जनता और विपक्ष का कर्तव्य है

क्या राहुल को मिली 'सजा' से एकता के सूत्र में बंधेगा विपक्ष
क्या राहुल को मिली ‘सजा’ से एकता के सूत्र में बंधेगा विपक्ष

कांग्रेस के साथ हमारी असहमति के बावजूद, इस प्रकार के मानहानि के मामले में राहुल गांधी को जवाबदेह ठहराना अनुचित है। विपक्ष और आम जनता की जिम्मेदारी है कि जांच करें। हालांकि हम कोर्ट का सम्मान करते हैं, लेकिन हम फैसले से सहमत नहीं हैं। विपक्ष के नेताओं का दावा है कि पहले जहां ईडी या सीबीआई की जांच चल रही थी, वहीं अब यह मामला सजा की ओर बढ़ गया है।

विपक्ष बंटा हुआ नजर आ रहा है।

विपक्ष को एक साथ लाने के लिए देश में लंबे समय से प्रयास किए गए हैं। अडानी मुद्दे पर जेपीसी के गठन पर संसद के बजट सत्र के पहले और दूसरे दोनों चरणों में गतिरोध बना हुआ है। हालांकि विपक्ष ने सत्र के पहले चरण में सत्तारूढ़ दल पर हमला बोला, लेकिन दूसरे चरण में भाजपा सांसदों ने ही सदन में हंगामा किया. ब्रिटेन में भारतीय लोकतंत्र के बारे में की गई टिप्पणियों के लिए राहुल गांधी भाजपा सांसदों के निशाने पर हैं।

कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल अडानी मुद्दे को हल करने के लिए जेपीसी स्थापित करने पर चर्चा करते हैं। कांग्रेसियों का दावा है कि उन्हें सदन में बोलने का अवसर नहीं दिया जाता है। अडानी मुद्दे पर कांग्रेस समेत दर्जनों विपक्षी पार्टियां बीजेपी की आलोचना कर रही हैं. संसद भवन से ईडी मुख्यालय तक पैदल मार्च निकालने की कोशिश में विपक्षी दल एक साथ काम करते देखे जा सकते हैं. उन्हें संसद में विपक्षी दलों का पूरा समर्थन मिला जब कांग्रेस पार्टी ने अडानी मुद्दे को देखने के लिए एक जेपीसी, या “संयुक्त संसदीय समिति” बनाने की मांग की।

बजट सत्र के दूसरे चरण के दौरान जब राहुल गांधी के बयान को लेकर बीजेपी भड़की, तब भी विपक्षी पार्टियां एकजुट रहीं. जब कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी को सदन को संबोधित करने का मौका नहीं देने का मामला उठाया तो विपक्ष ने बहुत समर्थन नहीं किया। कांग्रेस इस मामले पर लोकसभा में कुछ अकेली नजर आई

Click Here

Leave a comment