आधार कार्ड कितने दिनों में अपडेट होता है ?

0
28

आधार कार्ड कितने दिनों में अपडेट होता है ?Aadhar Card को update करने की प्रक्रिया में आमतौर पर लगभग 10-15 दिन लगते हैं। आवश्यक दस्तावेज़ सबमिट करने और update अनुरोध संसाधित होने के बाद कार्ड में update की गई जानकारी को प्रदर्शित होने में लगने वाला यह अनुमानित समय है। हालाँकि, Aadhar Card को update करने में लगने वाला वास्तविक समय विभिन्न कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है जैसे कि अनुरोध किए जा रहे update का प्रकार, update करने वाले केंद्र का कार्यभार और आवश्यक दस्तावेजों की उपलब्धता।

आधार कार्ड कितने दिनों में अपडेट होता है ?
आधार कार्ड कितने दिनों में अपडेट होता है ?

Aadhar Card को update करने के लिए, आपको आवश्यक दस्तावेजों के साथ आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा और एक update फॉर्म भरना होगा। Aadhar Card को update करने के लिए आवश्यक दस्तावेज अनुरोध किए जा रहे update के प्रकार पर निर्भर करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपना Name, address या date of Birth update कर रहे हैं, तो आपको पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण देना होगा। यदि आप अपना mobile Number या Email address update कर रहे हैं, तो आपको पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण, साथ ही update किया गया mobile Number या Email address देना होगा। एक बार जब आप आवश्यक दस्तावेज जमा कर देते हैं और update फॉर्म भर देते हैं, तो अपडेटिंग केंद्र आपके अनुरोध पर कार्रवाई करेगा और नई जानकारी के साथ आपके Aadhar Card को update करेगा। आधार कार्ड कितने दिनों में अपडेट होता है ?

निश्चित रूप से। Aadhar Card को update करने के बारे में कुछ अतिरिक्त बिंदु यहां दिए गए हैं:

  • आप अपने Aadhar Card को Online के साथ-साथ Offline भी update कर सकते हैं। अपने Aadhar Card को Online update करने के लिए, आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक Website पर जाना होगा, जो Aadhar Card जारी करने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार एजेंसी है। Website पर, आप “आधार update” पेज का लिंक पा सकते हैं, जहां आप उस प्रकार के update का चयन कर सकते हैं जिसे आप करना चाहते हैं और अपने कार्ड को Online update करने के लिए निर्देशों का पालन करें। आपको आवश्यक दस्तावेज़ और जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी, और आपको दस्तावेज़ों की स्कैन की गई प्रतियां भी Upload करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • अगर आप अपने Aadhar Card को Offline update करना पसंद करते हैं, तो आप आधार नामांकन केंद्र पर जा सकते हैं और ऊपर वर्णित प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। आप UIDAI की Website पर जाकर और “एक नामांकन केंद्र का address लगाएं” सुविधा का उपयोग करके निकटतम नामांकन केंद्र का address लगा सकते हैं।
  • यदि आप अपना address update कर रहे हैं, तो आपको अपना address प्रमाणित करने के लिए अतिरिक्त दस्तावेज़ देने पड़ सकते हैं। पते के प्रमाण के लिए स्वीकार्य दस्तावेजों में यूटिलिटी बिल, बैंक स्टेटमेंट और रेंट एग्रीमेंट आदि शामिल हैं।
  • आप UIDAI की Website पर “update mobile Number/Email” सुविधा का उपयोग करके अपना mobile Number और Email address Online update कर सकते हैं। अपना mobile Number या Email address ऑफ़लाइन update करने के लिए, आपको एक नामांकन केंद्र पर जाना होगा और update फॉर्म भरना होगा।
  • अपने Aadhar Card को अपनी वर्तमान जानकारी के साथ अद्यतन रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों जैसे कि सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ उठाने, बैंक खाता खोलने और पासपोर्ट के लिए आवेदन करने आदि के लिए किया जाता है।
  • आधार कार्ड कितने दिनों में अपडेट होता है ?

ज़रूर, यहाँ Aadhar Card को update करने के बारे में कुछ और बातें दी गई हैं:

  • आप किसी नामांकन केंद्र पर जाकर अपनी बायोमेट्रिक जानकारी, जैसे कि अपनी उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन को update कर सकते हैं। यदि आपकी बायोमेट्रिक जानकारी उम्र, चोट या सर्जरी जैसे कारकों के कारण बदल गई है तो आपको इसे update करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • आप UIDAI की Website पर “update योर डेमोग्राफिक डिटेल्स (Online)” फीचर का उपयोग करके अपने लिंग और फोटोग्राफ को Online update कर सकते हैं। अपने लिंग और फोटोग्राफ को Offline update करने के लिए, आपको एक नामांकन केंद्र पर जाना होगा और update फॉर्म भरना होगा।
  • यदि आपने अपना Aadhar Card खो दिया है या यह क्षतिग्रस्त हो गया है, तो आप एक नामांकन केंद्र पर जाकर उचित फॉर्म भरकर कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी का अनुरोध कर सकते हैं। आपको अपने Aadhar Card की डुप्लीकेट प्रति का अनुरोध करने के लिए पहचान और पते का प्रमाण देना होगा। आधार कार्ड कितने दिनों में अपडेट होता है ?
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप अपने Aadhar Card की अधिकांश जानकारी नि:शुल्क update कर सकते हैं। हालाँकि, आपको अपनी बायोमेट्रिक जानकारी को update करने या अपने कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी का अनुरोध करने के लिए शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है। इन सेवाओं के लिए शुल्क UIDAI की Website पर उपलब्ध है।
  • अगर आपको अपना Aadhar Card update करते समय कोई समस्या या चिंता है, तो आप सहायता के लिए UIDAI ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं। ग्राहक सेवा केंद्र के लिए संपर्क विवरण UIDAI की Website पर उपलब्ध है।
  • आधार कार्ड कितने दिनों में अपडेट होता है ?

निश्चित रूप से। Aadhar Card को update करने के बारे में कुछ अतिरिक्त बिंदु यहां दिए गए हैं:

  • जैसे ही आपके व्यक्तिगत विवरण, जैसे आपका Name, address, mobile Number, या Email address में कोई परिवर्तन होता है, अपने Aadhar Card को update करने की अनुशंसा की जाती है। यह सुनिश्चित करेगा कि आपका Aadhar Card सटीक और अप टू डेट है, और आप इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों जैसे कि सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ उठाने, बैंक खाता खोलने और पासपोर्ट के लिए आवेदन करने आदि के लिए कर सकते हैं।
  • अपने Aadhar Card को update करते समय, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज हों। यह प्रक्रिया को गति देने और किसी भी देरी या मुद्दों से बचने में मदद करेगा।
  • जब तक आपके पास आवश्यक दस्तावेज और जानकारी है, तब तक आप अपने Aadhar Card को किसी भी समय update कर सकते हैं। आप अपने Aadhar Card को कितनी बार update कर सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है।
  • यदि आप अपना Aadhar Card Online update कर रहे हैं, तो आपको एक mobile Number या Email address देना होगा जो आपके Aadhar Card के साथ पंजीकृत है। ऐसा इसलिए है क्योंकि UIDAI आपकी पहचान सत्यापित करने और update प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपके mobile Number या Email पते पर एक OTP (वन-टाइम पासवर्ड) भेजेगा।
  • यदि आप अपना Aadhar Card ऑफ़लाइन update कर रहे हैं, तो आपको व्यक्तिगत रूप से नामांकन केंद्र पर जाना होगा। आपके जाने से पहले नामांकन केंद्र के संचालन के घंटों की जांच करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि समय एक केंद्र से दूसरे में भिन्न हो सकता है।

Aadhar Card को Card करने की प्रक्रिया के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न (FAQs) यहां दिए गए हैं:

Aadhar Card को अपडेट करने में कितना समय लगता है?

Aadhar Card को अपडेट करने की प्रक्रिया में आमतौर पर लगभग 10-15 दिन लगते हैं। आवश्यक दस्तावेज़ सबमिट करने और अपडेट अनुरोध संसाधित होने के बाद कार्ड में अपडेट की गई जानकारी को प्रदर्शित होने में लगने वाला यह अनुमानित समय है। हालाँकि, आधार कार्ड को अपडेट करने में लगने वाला वास्तविक समय विभिन्न कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है जैसे कि अनुरोध किए जा रहे अपडेट का प्रकार, अपडेट करने वाले केंद्र का कार्यभार और आवश्यक दस्तावेजों की उपलब्धता।

क्या मैं अपना Aadhar Card ऑनलाइन अपडेट कर सकता हूं?

हां, आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी अपडेट कर सकते हैं। अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए, आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अपने कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए निर्देशों का पालन करना होगा। आपको आवश्यक दस्तावेज़ और जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी, और आपको दस्तावेज़ों की स्कैन की गई प्रतियां भी अपलोड करने की आवश्यकता हो सकती है।

क्या मैं अपना मोबाइल नंबर और ईमेल पता ऑनलाइन अपडेट कर सकता हूं?

हां, आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर “अपडेट मोबाइल नंबर/ईमेल” सुविधा का उपयोग करके अपना मोबाइल नंबर और ईमेल पता ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। अपना मोबाइल नंबर या ईमेल पता ऑफ़लाइन अपडेट करने के लिए, आपको एक नामांकन केंद्र पर जाना होगा और अपडेट फॉर्म भरना होगा।

Aadhar Card को अपडेट करने में कितना खर्च होता है?

ज्यादातर मामलों में, आप अपने आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं। हालाँकि, आपको अपनी बायोमेट्रिक जानकारी को अपडेट करने या अपने कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी का अनुरोध करने के लिए शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है। इन सेवाओं के लिए शुल्क यूआईडीएआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

क्या मैं अपनी बायोमेट्रिक जानकारी ऑनलाइन अपडेट कर सकता हूँ?

नहीं, आप अपनी बायोमेट्रिक जानकारी, जैसे आपके फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन को ऑनलाइन अपडेट नहीं कर सकते हैं। अपनी बायोमेट्रिक जानकारी को अपडेट करने के लिए, आपको एक नामांकन केंद्र पर जाना होगा और अपनी बायोमेट्रिक जानकारी दोबारा प्रदान करनी होगी।

आधार कार्ड कितने दिनों में अपडेट होता है ?

Conclusion – Aadhar Card को अपडेट करने की प्रक्रिया में आमतौर पर लगभग 10-15 दिन लगते हैं। आवश्यक दस्तावेज़ सबमिट करने और अपडेट अनुरोध संसाधित होने के बाद कार्ड में अपडेट की गई जानकारी को प्रदर्शित होने में लगने वाला यह अनुमानित समय है। हालाँकि, आधार कार्ड को अपडेट करने में लगने वाला वास्तविक समय विभिन्न कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है जैसे कि अनुरोध किए जा रहे अपडेट का प्रकार, अपडेट करने वाले केंद्र का कार्यभार और आवश्यक दस्तावेजों की उपलब्धता। आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी अपडेट कर सकते हैं, और आप अपने कार्ड की अधिकांश जानकारी मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं। अपने आधार कार्ड को अपनी वर्तमान जानकारी के साथ अद्यतन रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों जैसे कि सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ उठाने, बैंक खाता खोलने और पासपोर्ट के लिए आवेदन करने आदि के लिए किया जाता है

आधार कार्ड कितने दिनों में अपडेट होता है ?

Also Read :

आधार कार्ड कितने दिनों में अपडेट होता है ?

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here