CBSE Class 10 New Syllabus 2022 23 New Pattern! 10th Education Policy

[ad_1]

सीबीएसई कक्षा 10 नया पाठ्यक्रम 2022-23 पीडीएफ डाउनलोड यहां दिया गया है। 10 वीं कक्षा की नई शिक्षा नीति पैटर्न विषयवार ऑनलाइन प्राप्त करें। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भारत में शिक्षा के लिए सबसे बड़ा बोर्ड रहा है। भारत के कई निजी और सरकारी स्कूल इस बोर्ड से संबद्ध हैं, इसलिए भारत में अधिकांश छात्र सीबीएसई बोर्ड के छात्र हैं। सीबीएसई माध्यमिक पाठ्यक्रम पीडीएफ – यह बोर्ड इस बोर्ड के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक स्कूल के पाठ्यक्रम और परीक्षा में समानता बनाए रखने में मदद करता है। इस साल सीएसबीई ने कक्षा 10 के पाठ्यक्रम में कुछ चीजों को बदलने और जोड़ने का फैसला किया हैवां. सभी छात्र और उन छात्रों के माता-पिता जिनका बच्चा कक्षा 10 . में हैवां नए सिलेबस के बारे में सोच रहे होंगे

सीबीएसई कक्षा 10 नया पाठ्यक्रम 2022-23

इस लेख में हम सीबीएसई कक्षा 10 . के बारे में चर्चा करने जा रहे हैंवां नया सिलेबस। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड में से एक रहा है। बोर्ड भारत की केंद्र सरकार द्वारा चलाया गया है। सीबीएसई की स्थापना भारत सरकार द्वारा वर्ष 1929 में की गई थी। कुल मिलाकर 26,054 स्कूल हैं जो भारत में सीबीएसई से संबद्ध हैं।

विदेशों में 240 और स्कूल हैं जो सीबीएसई से संबद्ध हैं। सीएसबीई बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूल कक्षा 9 . के लिए समान पाठ्यक्रम का पालन करते हैंवां से 12वां. सीबीएसई बोर्ड के वर्तमान अध्यक्ष विनीत जोशी हैं जो एक आईएएस भी हैं। सीबीएसई से संबद्ध सभी स्कूलों को एनसीईआरटी द्वारा जारी किए गए पाठ्यक्रम का पालन करने का निर्देश दिया गया है। यह नियम कक्षा 9 . के लिए लागू हैवां से 12वां क्योंकि कक्षा 10 . की अंतिम परीक्षावां और कक्षा 12वां सीबीएसई द्वारा आयोजित किया जाता है।

सीबीएसई 10वीं का सिलेबस 2022

परीक्षाएं तैयार की गई हैं, आयोजित की गई हैं, चिह्नित की गई हैं और सब कुछ सीबीएसई द्वारा किया गया है। लेकिन अब सत्र 2022-23 में सीबीएसई ने कक्षा 10 . के पाठ्यक्रम में कुछ बदलाव किए हैंवां. पाठ्यक्रम को बदल दिया गया है और परिवर्तन एक पीडीएफ में लिखे गए हैं जो सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं। सभी छात्र और उनके माता-पिता आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और नया पाठ्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं।

हम इस लेख में आगे नए पाठ्यक्रम को डाउनलोड करने के चरणों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नए पाठ्यक्रम में कुछ विषयों को संशोधित किया है और कुछ ऐसे विषयों को भी हटा दिया है जो महत्वपूर्ण नहीं हैं। नए सिलेबस के मुताबिक सीबीएसई ने पिछले सिलेबस में करीब 30 फीसदी की कटौती की है।

सीबीएसई कक्षा 10 नया पाठ्यक्रम 2022-23
सीबीएसई कक्षा 10 नया पाठ्यक्रम 2022-23

सीबीएसई 10वीं परीक्षा पैटर्न 2022

नए पाठ्यक्रम के अनुसार पंजाबी भाषा को अब क्षेत्रीय भाषाओं से बाहर रखा गया है जबकि अन्य भाषाएँ अभी भी क्षेत्रीय भाषाओं में हैं। बोर्ड के मुताबिक ये बदलाव नेशनल काउंसिल ऑफ रिसर्च एंड ट्रेनिंग की ओर से किए गए हैं.

बोर्ड का नामकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
कक्षा का नामकक्षा 10वां
बोर्ड का प्रकारशिक्षा बोर्ड
मंत्रालयशिक्षा मंत्रालय
द्वारा शासितभारत की केंद्र सरकार
वर्तमान अध्यक्षविनीत जोशी
में स्थापितवर्ष 1929
संबद्ध स्कूलों की संख्याभारत में – 26054 स्कूल

विदेशों में -240 स्कूल

लेख का प्रकारसीबीएसई कक्षा 10 के लिए नया पाठ्यक्रमवां
पीडीएफ में पाठ्यक्रम की स्थितिपीडीएफ सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है
सत्र2022 – 23
आधिकारिक वेबसाइटwww.cbse.nic.in.

सीबीएसई सिलेबस 10वीं 2022-23

नए सिलेबस के अनुसार कई विषय जो पहले सिलेबस में हुआ करते थे, अब सिलेबस से हटा दिए गए हैं। हम उन सभी विषयों का उल्लेख नहीं कर सकते जिन्हें बाहर रखा गया है, लेकिन यहां उन प्रमुख विषयों की सूची दी गई है, जिन्हें कक्षा 10 . के पाठ्यक्रम में हटा दिया गया हैवां सत्र 2022 – 23 में:

  • लोकतंत्र और विविधता।
  • मुगल दरबार।
  • फैज़ अहमद फ़ैज़ की कविताएँ।
  • लोकप्रिय संघर्ष आंदोलन।
  • लोकतंत्र के लिए चुनौतियां।

नए सिलेबस के मुताबिक सीबीएसई ने साल में एक बार ही बोर्ड परीक्षा कराने का फैसला किया है। पिछले साल बोर्ड ने साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है। लेकिन अब वे पुरानी प्रथा पर वापस आ गए हैं कि बोर्ड परीक्षा साल में केवल एक बार आयोजित की जाएगी जो मार्च-अप्रैल में आयोजित की जाएगी। नए पाठ्यक्रम के अनुसार, अंतिम बोर्ड परीक्षा 80 अंकों की परीक्षा होगी। शेष 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए होंगे।

सीबीएसई 10वीं का नया सिलेबस पीडीएफ डाउनलोड करें

इन 20 आंतरिक मूल्यांकन अंकों में से 5 अंक आवधिक मूल्यांकन के लिए होंगे यानी यूनिट टेस्ट जो मध्य सेमेस्टर में आयोजित किया जाएगा। अन्य 5 अंक बहु मूल्यांकन होंगे। छात्रों के पोर्टफोलियो के लिए आगे 5 अंक निर्धारित किए जाएंगे। अंत में अंतिम 5 अंक विषय संवर्धन गतिविधियों के लिए होंगे। इस तरह से आंतरिक मूल्यांकन को 4 अलग-अलग आकलनों में विभाजित किया जाएगा।

सीबीएसई कक्षा 10 डाउनलोड करने के लिए कदमवां नया पाठ्यक्रम:

  • सबसे पहले छात्रों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब मेनू बार में “पाठ्यक्रम 2022 – 23” टैब पर क्लिक करें।
  • उसके बाद “माध्यमिक पाठ्यचर्या” लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद उस विषय का चयन करें जिसका पाठ्यक्रम आप खोलना चाहते हैं या कोई अन्य सूचना टैब।
  • उसके बाद पीडीएफ खुल जाएगा।
  • इसे वहां से डाउनलोड करें और नए पाठ्यक्रम में किए गए परिवर्तनों की जांच करें।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.