FlowChart क्या है और आप इसे कैसे बनाते हैं?

0
42

Flowchart क्या है और कैसे बनाएं?

क्या आप FlowChart का अर्थ और इसके Symbol का उपयोग कैसे करते हैं, इसे समझते हैं? यदि आप अनिश्चित हैं तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस पोस्ट में हम इसके बारे में बात करेंगे।

FlowChart क्या है और आप इसे कैसे बनाते हैं?
FlowChart क्या है और आप इसे कैसे बनाते हैं?

हम रोज सुबह उठते ही काम करना शुरू कर देते हैं। किसी भी कार्य के आरंभ से अंत तक, आइए कुछ Step का पालन करें। आपके द्वारा किए जाने वाले प्रत्येक कार्य में आपको समस्या होती है, और आप कार्य करके अपनी समस्या का समाधान करते हैं।

हम उत्तर तक पहुँचने के लिए एक प्रक्रिया चुनते हैं। इस कार्य को पूरा करने के लिए एक विशिष्ट क्रम का पालन करना आवश्यक है, जैसा कि आप उदाहरण से देख सकते हैं, “आपको चाय बनानी है।” जैसा

  • सबसे पहले एक बर्तन में पानी डालकर गर्म करें।
  • पानी में दूध, चीनी और चाय पति डाल दें।
  • चाय के क्वथनांक की Symbol करें।
  • चाय को छानने के बाद गैस बंद कर दें।
  • अब आप अपनी रेडी-टू-ड्रिंक चाय का आनंद ले सकते हैं।

इससे आप समझ गए होंगे कि हम अपने रोजमर्रा के सारे काम इसी तरह से करते हैं। Computer शब्दजाल में, Step की इस श्रृंखला को Algorithm कहा जाता है।

यह ज्यादातर व्यापार और Software क्षेत्रों में कार्यरत है। Algorithm के निर्माण के बाद इन प्रक्रियाओं को FlowChart का उपयोग करके चित्रित किया गया है।

इससे कोडर के लिए इस मुद्दे को समझना आसान हो जाता है। हमें तुरंत बताएं कि FlowChart क्या है और यह कैसे बनाया जाता है। आपको यह भी पता चल जाएगा कि यह आपके काम को कैसे आसान बनाता है।

Flowchart क्या है (What is Flowchart in Hindi)

प्रोग्राम इंडस्ट्री ने Flowchart के रूप में जाना जाने वाला उपकरण तैयार किया। किसी प्रक्रिया या समस्या को हल करने के लिए उपयोग की जाने वाली कार्रवाइयों को प्रदर्शित करता है।

आजकल, Programming एक ऐसा कौशल है जो लगभग सभी के पास होता है। Programming हमें Software बनाने की अनुमति देती है, जो हमारी दैनिक कठिनाइयों को हल करने में सहायक होती है।

हालाँकि, चूंकि कोड लिखना सभी के लिए कठिन है, हम इसके बजाय FlowChart और एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं। FlowChart का उपयोग करके, हम किसी भी प्रोग्राम को उन Symbol का उपयोग करके आसानी से समझा सकते हैं जिन्हें वे आसानी से समझ सकते हैं।

FlowChart बनाने के लिए हमें कुछ Symbol को नियोजित करने की आवश्यकता है। वर्गाकार, आयत, हीरा, अंडाकार और तीर के बराबर।

प्रत्येक Symbol एक अनूठा महत्व या अर्थ होता है। किसी भी प्रSymbol अर्थ हम अकेले नहीं बदल सकते। प्रत्येक प्रSymbol तीर से जुड़ा हुआ है। हम इस तीर द्वारा FlowChart की दिशा या घटनाओं का क्रम निर्धारित कर सकते हैं। अब जब हम जानते हैं कि प्रत्येक चिन्ह का क्या अर्थ है और इसका उपयोग कैसे करना है, तो हम आगे बढ़ सकते हैं।

Flowchart में प्रयोग किये गये कुछ चिन्ह है (Flowchart Symbols)

FlowChart एक दृश्य प्रतिनिधित्व है। यह एक प्रक्रिया के Step को दिखाता है। इस प्रकार आपको यह समझना चाहिए कि इन Symbol का क्या अर्थ है। जहां उनका उचित उपयोग किया जाना चाहिए।

Start/End

FlowChart इसी Symbol साथ शुरू और समाप्त होता है। आरंभ और अंत के लिए, प्रारंभ या अंत शब्दों का प्रयोग करें।

Flow Lines (Arrow)

यह Arrow हमें बताता है कि FlowChart किस दिशा में जा रहा है या कौन से कदम आगे आ रहे हैं। यदि हम एक उदाहरण का उपयोग करें तो आप जल्दी समझ जाएंगे।

Input/Output

इस चिन्ह का प्रयोग Input और Output दोनों के लिए किया जाता है। हम इस चिन्ह का उपयोग प्रोग्राम के Output को प्रदर्शित करने के लिए करते हैं।

जब हमें दो संख्याओं को जोड़ने की आवश्यकता होती है, तो हमें पहले दोनों संख्याओं के लिए Input मान दर्ज करना होगा। यह Input Symbol को जोड़ने के बाद जोड़ को प्रदर्शित करने के लिए Output Symbol का उपयोग करता है।

Process

हम उसी Data को हैंडल करते हैं जिसे हम इस चिह्न का उपयोग करके Input करते हैं। जब कोई गणना करनी हो, अर्थात जब कोई गणना करनी हो, तब यह चिह्न लगाया जाता है। तभी इस चिह्न का प्रयोग किया जाता है, ठीक उसी तरह जैसे किसी संख्या को जोड़ने, घटाने, गुणा करने और भाग देने में किया जाता है।

Decision (Dimond)

इस Symbol का प्रयोग तब किया जाता है जब किसी Condition को दिखाना होता है। इसकी प्रतिक्रिया “True” और “False” या “0” और “1” के रूप में दिखाई जाती है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या दी गई संख्या Positive या Negative है, हमें दो संख्याओं की तुलना करनी चाहिए।

EX- 4 > 0 (क्या चार से अधिक है?) प्रतिक्रिया “हाँ और नहीं” है। इसमें हीरे के चिह्न का प्रयोग किया जाता है।

>Types of Insurance Hindi | इंश्योरेंस के कितने प्रकार होते हैं?

>FD Kya Hota hai | FD की पूरी जानकारी हिंदी में

>आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे ?

>Paypal क्या है और Paypal Account कैसे बनाये

सभी चिन्हो का इस्तेमाल जानने के लिए हम एक उदाहरण लेंगे

Flowchart बनाने के नियम

ऐसे कुछ दिशा-निर्देश हैं जिनका पालन करके हम प्रभावी रूप से Flowchart बना सकते हैं जो समझने में भी आसान हैं। उनमें से हैं:

FlowChart बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी Symbol से जुड़े होते हैं, जो हमें FlowChart की दिशा निर्धारित करने की अनुमति देते हैं।

  • हर FlowChart का एक आरंभ और एक अंत होता है।
  • FlowChart में दो निकास स्थान होते हैं जब कुछ शर्तों का उपयोग किया जाता है। ऊपर, नीचे या बग़ल में चलते समय दो Output होते हैं: एक सही है और दूसरा गलत है।
  • प्रत्येक सबरूटीन का अपना FlowChart होता है।
  • हर FlowChart पर एक एंड Symbol होना चाहिए।

फायदे और नुकसान

जिस तरह हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, उसी तरह एक Flowchart के भी दो पहलू होते हैं: एक अच्छा पक्ष और एक बुरा पक्ष।

Advantages

FlowChart का उपयोग करने से Programming को समझना आसान हो जाता है क्योंकि उनमें Symbol का उपयोग किया जा सकता है।
Flowchart के उपयोग से त्रुटियों की पहचान कर सकते हैं और उन्हें तेजी से ठीक कर सकते हैं।
FlowChart का उपयोग करके हम किसी भी Software को आसानी से बनाए रख सकते हैं और समझ सकते हैं।

Disadvantages

यदि FlowChart बनाने के लिए एक से अधिक पृष्ठ की आवश्यकता होती है और यह बहुत बड़ा हो जाता है
अगर वह चली जाती है तो उसे समझना मुश्किल है।
FlowChart बनाने के लिए, हमें Symbol को नियोजित करना चाहिए, जिससे हमारा समय बचता है।
यदि कोई संशोधन किया जाना है तो FlowChart को उसकी संपूर्णता में फिर से बनाना होगा; मौजूदा FlowChart के बीच में परिवर्तन नहीं किए जा सकते हैं।
इसके अतिरिक्त, कुछ जटिल प्रणालियाँ हैं जिन्हें FlowChart में कई तीरों के उपयोग की आवश्यकता होती है, जिन्हें समझना हमारे लिए चुनौतीपूर्ण है

What is flowchart in hindi ?

Flowchart एक प्रक्रिया या प्रणाली का एक चित्रमय प्रतिनिधित्व है। इसका उपयोग किसी प्रक्रिया के चरणों या तत्वों को तार्किक और अनुक्रमिक क्रम में चित्रित करने के लिए किया जाता है, उन्हें जोड़ने के लिए प्रतीकों और रेखाओं का उपयोग किया जाता है। फ़्लोचार्ट का उपयोग अक्सर व्यवसाय और इंजीनियरिंग में प्रक्रियाओं का दस्तावेज़ीकरण, विश्लेषण और सुधार करने के लिए किया जाता है। उनका उपयोग परियोजनाओं की कल्पना और योजना बनाने, या एल्गोरिदम या निर्णय लेने के तर्क का प्रतिनिधित्व करने के लिए भी किया जा सकता है। फ़्लोचार्ट हाथ से या सॉफ़्टवेयर टूल का उपयोग करके बनाया जा सकता है।

What is flowchart in computer in Hindi ?

कंप्यूटर विज्ञान में, एक Flowchart एक प्रक्रिया या प्रणाली का एक ग्राफिकल प्रतिनिधित्व है जो एक तार्किक और अनुक्रमिक क्रम में शामिल कदमों या कार्यों को दिखाता है। flowchart का उपयोग अक्सर Computer Algorithm को Desigm करने, दस्तावेज़ बनाने और सुधारने के साथ-साथ किसी प्रोग्राम या सिस्टम के निर्णय लेने के तर्क का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है। उनका उपयोग सिस्टम या प्रक्रिया के माध्यम से डेटा के प्रवाह को देखने और संभावित बाधाओं या अक्षमताओं की पहचान करने के लिए किया जा सकता है। flowchart को आरेखण tool या विशेष Software tool का उपयोग करके बनाया जा सकता है, और विश्लेषण, डिज़ाइन, परीक्षण और रखरखाव सहित software विकास के विभिन्न चरणों में उपयोग किया जा सकता है।

आज आपने क्या सीखा

हमारा लक्ष्य हमेशा आपको सटीक जानकारी प्रदान करना रहा है। Programming में काम करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह ज्ञान महत्वपूर्ण है। यह लेख आपके लिए उपयोगी हो सकता है क्योंकि FlowChart बनाने के लिए यह प्रश्न अक्सर Computer Science और Math की कक्षाओं में पूछा जाता है। आपको FlowChart की परिभाषा और इसके Symbol का उपयोग करने के तरीके से परिचित होना चाहिए। FlowChart बनाना

FlowChart बनाने से पहले, आपको Algorithm बनाना चाहिए। मुझे यह भी लगता है कि अंतिम उत्पाद में बहुत अधिक गलतियाँ करने से बचने के लिए FlowChart को एक बार किसी न किसी रूप में तैयार करना चाहिए। आप FlowChart का उपयोग करने में और अधिक प्रभावी हो जाएंगे क्योंकि आप इसका अधिक बार उपयोग करेंगे।

मुझे आशा है कि आपको यह Post पढ़कर अच्छा लगा होगा। कृपया नीचे एक टिप्पणी छोड़ कर अपने विचार साझा करें। यदि इस समय आपके कोई प्रश्न हैं तो नीचे टिप्पणी अनुभाग में लिखें। कृपया कोई और सुझाव दें जो आपके पास हो सकता है।

कृपया हमारे Blog की सदस्यता लेने पर विचार करें यदि आपने पहले से नहीं किया है। आइए भारत को Digital बनाएं। शुक्रिया; जय हिंद, जय भारत।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here