Paypal क्या है और Paypal Account कैसे बनाये

0
31

Paypal क्या है और Paypal Account कैसे बनाये

Paypal Account कैसे बनाये? हर कोई इस बात से वाकिफ है कि हमारा पर्यावरण Computer और Internet से कितना प्रभावित है। आजकल, हम सब कुछ Online खरीदते हैं और घर पर आराम करते हुए हमें अपने व्यक्तिगत सामान से लेकर घर के लिए आवश्यक सभी चीजें प्राप्त होती हैं।

केवल और केवल Internet ही इन सभी सुविधाओं के लिए संभव बनाता है। Internet की बदौलत हम अपना सारा काम जल्दी से कर पाते हैं। आज की दुनिया में, अधिकांश वित्तीय लेन-देन Online किए जाते हैं।

Paypal क्या है और Paypal Account कैसे बनाये

वैसे तो Internet पर कई Online payment विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें हिंदी में paypal के साथ-साथ Internet Banking, UPI, Paytm Wallet और अन्य शामिल हैं।

बहुत कम लोग हैं जो सही मायने में समझते हैं कि Paypal क्या है। आज हम Paypal के बारे में और जानेंगे।

अन्य सभी Online Payment विकल्पों की तुलना में Paypal बड़ा और बेहतर है। एक Online खरीदार अपनी खरीदारी Online करने के बाद Credit Card या Bank Account का उपयोग करके भुगतान करने के लिए एक सुरक्षित Online Payment प्रदाता का उपयोग करता है।

इसी तरह के कार्य PayPal Sevices द्वारा किए जाते हैं, हालाँकि यह उससे कहीं अधिक करता है। कैसे? मैं आज इस निबंध में बताऊंगा कि Paypal क्या है और यह कैसे काम करता है।

Paypal क्या है (What is Paypal In hindi)

Paypal लोकप्रिय अमेरिकी व्यापार यह एक वैश्विक Online Payment Services का प्रबंधन करता है। यह एक नियमित व्यक्ति या व्यवसायी के लिए इलेक्ट्रॉनिक रूप से Fund Transfer और Receive करना संभव बनाता है।

यह पुराने, पारंपरिक Paper Methos जैसे Cheques और Money Order के लिए एक शानदार विकल्प है जिसका लोग उपयोग करते थे।

कोई भी व्यापारी Paypal के साथ दुनिया में कहीं भी सुरक्षित और आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकता है।

Paypal की स्थापना कब और किसके द्वारा की गई थी?

दिसंबर 1998 में, Paypal को Confinity नामक व्यवसाय की तर्ज पर स्थापित किया गया था। उस समय Mobile उपकरणों के लिए Security Software विकसित किया जा रहा था।

Paypal के निर्माता मैक्स लेवचिन, पीटर थिएल, ल्यूक नोसेक और केन हॉवेरी हैं। कुछ वर्षों के बाद, eBay Corporation ने PayPal को खरीद लिया, जिसकी स्थापना 1998 में हुई थी।

कोई भी व्यक्ति जो Online Busienss करना शुरू करता है, उसे fund Transfer and Receive करने के तरीके की आवश्यकता होती है।

आम तौर पर, जब हमें भुगतान करने की आवश्यकता होती है तो Online payment करने के लिए हम अपने Credit card and Debit Card का उपयोग करते हैं, लेकिन यदि हम धन प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमें Paypal या Google Wallet जैसी सेवा का उपयोग करना चाहिए।

पहला और सबसे प्रतिष्ठित Online Payment प्रदाता Paypal है। हम Paypal की बदौलत National और International Online Payment कर सकते हैं।

आज, 190 देशों में 100 मिलियन पेपाल उपयोगकर्ता हैं। यह प्रदर्शित करता है कि कैसे देश भर के उपभोक्ता अब सहजता से और आत्मविश्वास से अपने वित्तीय लेनदेन का संचालन कर रहे हैं, इसके लिए Paypal को धन्यवाद।

Paypal के माध्यम से पैसे भेजने के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकताएं हैं एक खाते के लिए पंजीकरण करना, एक काम करने वाला Email होना और एक बैंक खाता होना। न तो विशिष्ट तकनीक और न ही किसी लाइसेंस की आवश्यकता है।

हकीकत में, Paypal केवल Email Address का उपयोग करता है। कैसे? आइए इसके बारे में और जानें। पहले इसकी किस्मों के बारे में बताएं।

Paypal किस देश की फर्म से संबंधित है?

Paypal एक यूएस-आधारित व्यवसाय है।

Paypal खाते के प्रकार

हम निम्नलिखित पैराग्राफ में Paypal के तीन Accounts प्रकारों के बारे में अधिक जानेंगे।

Personal Account

चूंकि खाते का नाम व्यक्तिगत है, यह स्पष्ट है कि इसका उपयोग निजी उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है।

आपको इन खातों में एक वर्ष में केवल मोटे तौर पर पांच (5) Credit या Debit Card लेनदेन करने की अनुमति है, और आपको इनमें से प्रत्येक लेनदेन के लिए लेनदेन शुल्क का भुगतान करना होगा।

Premium Account

यह खाता उन सदस्यों के लिए उपयुक्त है जिनके पास महत्वपूर्ण लेन-देन की मात्रा है या जो Paypal की कोर और प्रीमियम सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं।

ये Premium Account एक व्यक्ति के नाम तक सीमित हैं और Business Purpose के लिए इनका उपयोग नहीं किया जा सकता है।

व्यक्तिगत खातों की तुलना में, आप यहां असीमित संख्या में Credit card या Debit card से भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, प्राप्त सभी निधियों के लिए एक शुल्क है।

Business Account

ये खाते विशेष रूप से कंपनियों के लिए डिजाइन किए गए हैं। भुगतान लेनदेन के लिए, आप किसी निगम या समूह के नाम से किसी भी व्यवसाय में काम कर सकते हैं।

यह खाता, Premium Account की तरह, आपको असीमित संख्या में Credit और Debit Card से भुगतान करने की अनुमति देता है, लेकिन

Premium account की तरह, आप असीमित मात्रा में Credit और Debit Card से भुगतान कर सकते हैं, लेकिन आपसे केवल भुगतान प्राप्त करने के लिए शुल्क लिया जाएगा।

उसी समय, वेबसाइट केवल Personal और Business Account विकल्प प्रदर्शित करती है।

महत्वपूर्ण Paypal खाता दस्तावेज़

यदि आप एक Paypal खाता खोलना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित तीन चीज़ें करनी होंगी।

  • Bank Account(धन प्राप्त करने के लिए)
  • Pan Card (सत्यापन के लिए)
  • Credit card/ Debit Card (पैसे भेजने के लिए)

Paypal Account कैसे बनाये

यदि आप एक Paypal खाता खोलना चाहते हैं, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं।

आप Paypal पर कुछ ही मिनटों में जल्दी से अपना Paypal Account भी खोल सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

Step 1: शुरू करने के लिए, PayPal.com वेबसाइट पर जाएँ। वहां, Sign up बटन पर क्लिक करें। फिर अपने लिए Perosnal Account चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें।

अब आपको कुछ विकल्पों का चयन करना होगा, जैसे:-

  • एक देश चुनें।
  • कृपया अपना पूरा Email दर्ज करें।
  • एक मजबूत Password दर्ज करें। आप चाहें तो Gmail password का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक बार और Password भरें।
  • Capcha Code सही से दर्ज करें।
  • अब Continue बटन दबाएं।

स्टेप 2: कंटिन्यू पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा। अब हमें बताओ कि आपको आगे क्या करना है।

  • आपको First Name और Middle Name प्रदान करना होगा।
  • फिर आपको Last Name भरना होगा।
  • अपनी Date of Birth भरें।
  • अपना Country चुनें।
  • फिर आपको अपना Address दर्ज करना होगा।
  • आपको फिर से Address दर्ज करना होगा।
  • अब अपना State सेलेक्ट करें।
  • फिर अपने City का Zip code दर्ज करें।
  • फिर अपना Mobile Number इनपुट करें।
  • अब आपको Agree Check Box चुनना होगा।
  • आगे बढ़ने के लिए, अब आपको Click on Agree करना होगा और Create Account होगा।

पिछली सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद, आपको एक ईमेल भेजा जाएगा, जिसे आपको सत्यापित करना होगा और यहां दर्ज करना होगा।

Paypal कैसे काम करता है?

PayPal में हमें अपना Email Address डालकर एक User Id बनाना होता है। क्योंकि Online Payment में केवल हमारे Email Address को ही पहचाना जाएगा।

पंजीकरण करने के बाद, हमें अपने User Profile में Bank या Credit Card की जानकारी दर्ज करनी होगी। Credit Card Data सटीक है या नहीं, इसकी पुष्टि करने के लिए PayPal एक या दो छोटी रकम, जैसे $1.06 और $1.30, भेजता है।

हमारे Bank Account में धनराशि प्राप्त करने के बाद, हमें अपनी Paypal Profile पर वापस जाना चाहिए और प्रदान की गई बॉक्स में उतनी ही जानकारी प्रदान करनी चाहिए।

जब Submit की गई सभी जानकारी मान्य होती है, तो हमारा Bank Account पूरी तरह से सत्यापित माना जाता है। प्रमाणीकरण के बाद, हमारा पेपाल खाता बन जाता है, जिससे हम कहीं से भी ऑनलाइन पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

जब हम Paypal के साथ एक खाता स्थापित करते हैं, तो हम तुरंत भुगतान कर सकते हैं। हम केवल उन्हें भुगतान कर सकते हैं जिनके पास Paypal Account है।

आप अपने Paypal Account से उसी Email Address पर पैसे भेज सकते हैं, बस उस व्यक्ति से पूछकर जिसे हमें उनके Paypal Email Address के लिए भुगतान करना है। PayPal निर्दिष्ट राशि को हमारे Bank Account से निकाल कर भेजता है।

PayPal अपना कमीशन काट कर उसे your Account से दूसरे PayPal अकाउंट में Money Transfer करने के लिए Transfer कर देता है।

आपको अपनी भुगतान राशि के अतिरिक्त Paypal के शुल्क को शामिल करके धन हस्तांतरण करना होगा।

यह Paypal Account के माध्यम से पैसे भेजने के बारे में है; कृपया हमें बताएं कि हम Paypal के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति से भुगतान कैसे प्राप्त करेंगे:

जब हमें किसी से भुगतान प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे आपके क्षेत्र में हैं या नहीं; हमें उन्हें केवल वह ई-मेल पता प्रदान करने की आवश्यकता है जो पेपाल के साथ पंजीकृत है।

पैसे तब आपके पेपाल खाते में उस व्यक्ति द्वारा भेजे जाएंगे जो आपको भुगतान कर रहा है। पैसे ले जाने के बाद, आपको यह बताते हुए एक ईमेल प्राप्त होगा कि एक निश्चित राशि आपके खाते में स्थानांतरित कर दी गई है, साथ ही आपके भुगतानकर्ता का नाम, जो उस ईमेल में शामिल होगा जिसने आपको पैसा दिया था।

फिर आपको यह चुनना होगा कि क्या आप अपना पैसा अपने Paypal खाते में रखना चाहते हैं या इसे अपने बैंक खाते में स्थानांतरित करना चाहते हैं। हालाँकि, आपके पैसे आपके बैंक में भेजे जाने से पहले, पेपाल अपना शुल्क काटकर बैंक में रख देता है।

हालाँकि, भारत जैसे अन्य देशों में, पेपाल ग्राहकों को अपने पेपल खातों में अपने फंड को बनाए रखने की अनुमति नहीं है, इस प्रकार उनके फंड को तुरंत उनके पंजीकृत बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

Paypal का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

हालांकि Paypal कई लाभ प्रदान करता है, बहुत से लोग उनसे अनजान हैं। तो, आइए इन Paypal लाभों के बारे में जानें।

  • Paypal अवैध भुगतानों के खिलाफ पूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है।
  • आप घर बैठे विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन स्टोर से खरीदारी करने के लिए अपने पेपाल खाते का उपयोग कर सकते हैं। और आपको घर से बाहर भी नहीं निकलना है और न ही आपको बड़ी-बड़ी लाइन में लगना है।
  • आप अत्यंत न्यूनतम शुल्क और सुरक्षित तरीके से किसी अन्य देश को भी पैसे भेज सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि कोई व्यापारी आपके साथ धोखाधड़ी कर रहा है, तो आप उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं। Paypalइस कार्य में आपकी सहायता करेगा।
  • यदि आपको लेन-देन में कोई समस्या है, तो आप Paypal समर्थन से संपर्क कर सकते हैं।
  • Paypal आपको बीच में शानदार सौदे प्रदान करता है और कभी-कभी आपको खरीदारी करते समय उपयोग करने के लिए छूट देता है।

Paypal के नुकसान क्या हैं?

Paypal के अपने लाभों की तुलना में बहुत कम नकारात्मक हैं। तो चलिए इसके बारे में बात करते हैं।

  • यदि Paypal को आपके खाते में कोई धोखाधड़ी या नीति उल्लंघन का पता चलता है, तो उसे किसी भी समय आपके खाते को फ्रीज करने का अधिकार है।
  • क्योंकि पेपाल एक निजी फर्म है जो संघीय बैंकिंग नियमों के अधीन नहीं है, उन्हें आपके खाते को फ्रीज करने के लिए आपकी अनुमति या सहमति की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि आपका खाता फ्रीज कर दिया गया है, तो आप इससे कोई पैसा नहीं निकाल पाएंगे। इसके लिए आपको PayPal का इंतजार करना होगा।

FAQs

Paypal के संस्थापक कौन हैं?

पेपाल की स्थापना मैक्स लेवचिन, पीटर थिएल, ल्यूक नोसेक और केन हॉवेरी ने की थी।

Paypal को कौन नियंत्रित करता है?

पेपाल के वर्तमान सीईओ जॉन डोनाहो हैं।

भारत में PayPal का मुख्यालय कहाँ है?

भारत में, PayPal का मुख्यालय चेन्नई में है।

आज आपने क्या खोजा?

जबकि PayTm का उपयोग भारत में ऑनलाइन पैसा भेजने के लिए अधिक किया जाता है, PayPal दुनिया भर में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने का सबसे तेज, सरल और सुरक्षित तरीका है, इस प्रकार यह हजारों ऑनलाइन पैसा बनाने वाले उद्यमों के लिए पसंदीदा भुगतान विधि बन गया है।

अब आप जान चुके हैं कि PayPal क्या है हिंदी में, साथ ही PayPal Account कैसे खोला जाता है। मुझे आशा है कि आपने इस निबंध के परिणामस्वरूप पेपाल के बारे में कुछ नया सीखा है।

यदि आपके पास Paypal के बारे में कोई और जानकारी है या कोई प्रश्न हैं, तो कृपया नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें और मैं जितनी जल्दी हो सके जवाब दूंगा। कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करें ताकि मेरी पोस्ट के प्रति आपका उत्साह और उत्साह प्रदर्शित हो सके।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here