REET Result July 2022 Date! Answer Key, Cut~Off, Merit List pdf

[ad_1]

आरईईटी परिणाम जुलाई 2022 तिथि, उत्तर कुंजी पर यहां चर्चा की जाएगी। बीएसईआर राजस्थान आरईईटी स्तर 1 और 2 कट ऑफ मार्क्स, मेरिट लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड यहां प्रदान करेगा। शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा हाल ही में राजस्थान राज्य में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की गई है। इस परीक्षा में बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने भाग लिया है। इस वजह से लिखित परीक्षा देने के बाद सभी उम्मीदवार इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं आरईईटी परिणाम 2022. जैसा कि हम जानते हैं कि परीक्षा में बैठने के बाद सभी उम्मीदवार लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों की खोज करते हैं। क्योंकि इसके माध्यम से वे राजस्थान राज्य में शिक्षक पद के लिए उपलब्ध अवसर का लाभ उठा सकते हैं।

आरईईटी परिणाम जुलाई 2022

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान राज्य ने 23 जुलाई और 24 जुलाई 2022 को सफलतापूर्वक लिखित परीक्षा का आयोजन किया। इसके अलावा, परिणाम की घोषणा एक ऑनलाइन लिंक के माध्यम से उपलब्ध हो गई है। इसके अलावा, बोर्ड आरईईटी कट-ऑफ मार्क्स 2022 के लिए भी जानकारी प्रदान करने जा रहा है। परीक्षा में अंकों की पात्रता का विवरण प्रदान करने के कारण, बोर्ड कट-ऑफ सूची के साथ उम्मीदवारों की मदद करता है।

परीक्षा में, उन उम्मीदवारों की एक बड़ी संख्या है जो शिक्षक रिक्तियों में अपना करियर प्रोफाइल बनाने के लिए उपस्थित हुए हैं। हर साल बहुत सारी रिक्तियां होती हैं जो शिक्षक के पद के लिए स्कूल में उपलब्ध होती हैं। इसके चलते राजस्थान राज्य में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी प्रक्रियाओं को चरणबद्ध तरीके से कराने की जिम्मेदारी ली है। हालांकि, परीक्षा आयोजित करने के बाद बोर्ड ने इससे पहले परीक्षा की उत्तर कुंजी भी घोषित कर दी थी।

आरईईटी उत्तर कुंजी 2022

इसके माध्यम से कई उम्मीदवारों को उनके आरईईटी परिणाम 2022 से संबंधित एक अनुमान मिलता है। क्योंकि सभी उम्मीदवारों को यह जानने के लिए उत्सुक होना चाहिए कि उन्होंने लिखित परीक्षा में कैसा प्रदर्शन किया। यदि वे परीक्षा में न्यूनतम अर्हक अंक प्राप्त करते हैं तो वे राज्य में उपलब्ध अवसर प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।

जानकारी के अनुसार इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा में कम से कम 55% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। इसके कारण, यह भी दिया गया है कि उम्मीदवार आरईईटी कट-ऑफ मार्क्स 2022 की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, उम्मीदवारों को परीक्षा के स्कोरकार्ड की भी जांच करने की आवश्यकता है। क्योंकि इसके माध्यम से आप परीक्षा बोर्ड द्वारा REET परिणाम 2022 के बारे में मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

आरईईटी परिणाम 2022 उत्तर कुंजी
आरईईटी परिणाम 2022 उत्तर कुंजी

आरईईटी कट ऑफ मार्क्स 2022

फिर आपको रैंक कार्ड में विसंगति की जांच करनी होगी। क्योंकि यह रैंक कार्ड भर्ती की आगे की प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाला है। उम्मीद के मुताबिक, परीक्षा का परिणाम अगस्त महीने में उपलब्ध होने वाला है.

लेख का नामआरईईटी परिणाम 2022 कट-ऑफ मार्क्स
परीक्षा बोर्ड का नाममाध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान
फिर, परीक्षा का नामशिक्षक के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा (आरईईटी) 2022
परीक्षा की तिथि23 जुलाई और 24 जुलाई 2022
लेख की श्रेणीपरिणाम / कट-ऑफ अंक
मुख्य उद्देश्यराजस्थान राज्य में शिक्षक पद के लिए पात्र बनने के लिए
योग्यता के लिए परीक्षा में आवश्यक अंक55% न्यूनतम
आधिकारिक वेबसाइटreetbser2022.in

reetbser2022.in परिणाम 2022

शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा का आयोजन राज्य स्तर पर किया गया है। इसके अलावा, बोर्ड द्वारा तय किए गए परीक्षा के दो स्तर हैं। तो आरईईटी में स्तर 1 और स्तर 2 है। इसके कारण, आवेदकों को अब आरईईटी परिणाम 2022 के बारे में जानने की जरूरत है। क्योंकि उम्मीदवार को परीक्षा के स्कोर के बारे में जानना होगा जो उन्हें परीक्षा में उनके प्रदर्शन के बारे में अपडेट करने वाला है।

तो वे उम्मीदवार जिन्हें अभी भी स्कोर के बारे में विवरण नहीं मिला है, वे अब हमारे पेज पर उल्लिखित प्रक्रिया के माध्यम से इसकी जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, कुछ कारक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान द्वारा घोषित आरईईटी कट-ऑफ मार्क्स 2022 को प्रभावित करते हैं। क्योंकि परीक्षा में शामिल होने के योग्य उम्मीदवारों के लिए परीक्षा पहले से ही आयोजित की गई थी।

आरईईटी मेरिट लिस्ट 2022

इसलिए यहां हम आपको उन विवरणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आरईईटी परिणाम 2022 के लिए उपलब्ध हैं। हालांकि, शिक्षक पद में उपलब्ध रिक्तियों की संख्या की जांच करने के लिए विभाग की घोषणा करते हुए। फिर रिक्तियों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की बड़ी संख्या है जो बोर्ड द्वारा जारी कट-ऑफ में भी महत्वपूर्ण हैं।

आरईईटी कट-ऑफ मार्क्स 2022 महत्वपूर्ण कारक:

  • सबसे पहले, परीक्षा में कठिनाई का स्तर। यदि उम्मीदवारों के लिए परीक्षा कठिन है तो उम्मीदवार को अंक सुरक्षित करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। तो इसका असर बोर्ड द्वारा दी गई कट-ऑफ पर भी पड़ा है।
  • दूसरे, भर्ती में उपलब्ध सीटों की कुल संख्या। इसके कारण आवेदकों को यह जांचना होगा कि विभाग में कितनी सीटें उपलब्ध हैं। इस वजह से कट-ऑफ ज्यादा या कम हो जाता है
  • तीसरा, परीक्षा देने वाले आवेदकों की संख्या। इसलिए उम्मीदवारों की गिनती ने विभाग द्वारा जारी कट-ऑफ को भी प्रभावित किया है। इस वजह से, आपको सभी विवरणों को अच्छी तरह से जांचना होगा।
  • चौथा, बोर्ड द्वारा श्रेणीवार कट ऑफ भी उपलब्ध है। इसके अलावा, आपको महिलाओं और पुरुषों के बीच कट-ऑफ की जांच करने की आवश्यकता है।

आरईईटी उत्तर पत्रक 2022

साथ ही इसी परीक्षा के लिए जारी पिछली कट ऑफ लिस्ट पर भी बोर्ड ने विचार किया है। फिर आरईईटी कट-ऑफ मार्क्स 2022 की जानकारी को अपडेट करने के लिए बोर्ड द्वारा कठिनाई स्तर की भी जाँच की जाती है। इसके कारण वे आवेदक जिन्होंने लिखित परीक्षा दी और साथ ही बोर्ड द्वारा दिए गए कट-ऑफ से अधिक अंक प्राप्त किए। तो उम्मीदवार यह देख सकते हैं कि क्या वे कट ऑफ से अधिक स्कोर करते हैं तो वे आगे की प्रक्रिया के लिए पात्र हैं।

इस वजह से, यह महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवार द्वारा प्राप्त आरईईटी परिणाम 2022 बोर्ड द्वारा दिए गए कट-ऑफ से अधिक होना चाहिए।

आरईईटी कट-ऑफ मार्क्स 2022 अपेक्षित स्कोर
श्रेणी का नामपुरुष कट-ऑफ अंक सूचीमहिला कट-ऑफ अंक सूची
अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवार65-70 अंक67-72 अंक
अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के उम्मीदवार60-65 अंक55-60 अंक
सबसे पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) श्रेणी के उम्मीदवार55-60 अंक50-55 अंक
अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी के उम्मीदवार55-60 अंक50-55 अंक
अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी के उम्मीदवार50-55 अंक50-55 अंक

आरईईटी प्रश्न पत्र समाधान 2022

दी गई प्रक्रिया के साथ आरईईटी परिणाम 2022 डाउनलोड करें:

  • सबसे पहले, आवेदकों को शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • साथ ही आपके सामने पोर्टल का होमपेज आ जाता है।
  • फिर, आपको रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • तो, आपके सामने नया पेज खुल गया।
  • इसमें पूछे गए विवरण जैसे रोल नंबर, पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि आदि दर्ज करें।
  • जानकारी जमा करें। आपके सामने प्रदर्शित परिणाम वाला स्कोरकार्ड।
  • इसे डाउनलोड करके स्कोरकार्ड पीडीएफ प्राप्त करें। यदि आवश्यक हो तो प्रिंट लें।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published.