Types of Insurance Hindi | इंश्योरेंस के कितने प्रकार होते हैं?

0
26

Types of Insurance Hindi – जिसे हिंदी में बीमा भी कहा जाता है, एक ऐसी योजना है जो भविष्य में किसी दुर्घटना या मृत्यु की स्थिति में वित्तीय नुकसान को पूरा करने में हमारी सहायता करती है।

Insurance हमारे जीवन में अत्यंत आवश्यक है क्योंकि यह हमें कई लाभ प्रदान करता है। कई Insurance कंपनियाँ हमें मृत्यु लाभ, परिपक्वता लाभ, और कई अन्य लाभ देती हैं जो हमें भविष्य में बहुत कम प्राप्त होंगे।

Types of Insurance Hindi | इंश्योरेंस के कितने प्रकार होते हैं?
Types of Insurance Hindi | इंश्योरेंस के कितने प्रकार होते हैं?

यदि आपने कभी सोचा है कि कितना Insurance होता है या Insurance के कौन-कौन से रूप मौजूद हैं, तो आज की पोस्ट आपके लिए है! मैं आपको इसके बारे में व्यापक ज्ञान प्रदान करने जा रहा हूं।


आज हम विभिन्न प्रकार के Insurance के बारे में जानेंगे और कौन से हमारे लिए आदर्श हैं। Insurance एक बहुत ही बुनियादी लेकिन अत्यंत महत्वपूर्ण साधन है जिसमें बीमा धारक को Premium की एक निश्चित राशि का भुगतान करना होता है।

बदले में, उस Insurance धारक के पास उत्कृष्ट कवरेज होता है, और भविष्य में कोई समस्या या दुर्घटना होने की स्थिति में, उस बीमा धारक को एक पूर्व-निर्धारित राशि का भुगतान किया जाता है।

बीमा क्या होता है? What is Insurance in Hindi

जब “Insurance” शब्द का प्रयोग किया जाता है, तो प्रश्न “आखिरकार Insurance क्या है?” और “Insurance किसे प्राप्त करना चाहिए और क्यों?” आपके दिमाग में उठना चाहिए। दोस्तों, मैं समझाता हूँ।

Insurance एक महत्वपूर्ण वित्तीय साधन है जो भविष्य में नुकसान या दुर्घटना की स्थिति में वित्तीय सहायता प्रदान करता है, जिससे हमारा परिवार आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो जाता है।

Insurance हमें अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। Life Insurance मुश्किल समय में एक अच्छे दोस्त की तरह है, और यह हमारे भविष्य को पूरी तरह से सुरक्षित करता है।


अगर बात करें कि किसे Insurance करवाना चाहिए तो 18 साल से ऊपर के किसी भी व्यक्ति को यह जरूर करवाना चाहिए। 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों के लिए भी Life Insurance उपलब्ध है; आप इसे अभी भी प्राप्त कर सकते हैं।

Insurance में, यदि पॉलिसी अवधि के भीतर किसी भी कारण से पॉलिसीधारक की मृत्यु जल्दी हो जाती है, तो Insurance Company नामांकित व्यक्ति के परिवार को पूरी बीमा राशि का भुगतान करती है।

Insurance कितने प्रकार के होते हैं?

हमने इस बारे में सीखा है कि Insurance क्या है और यह कि Insurance कई प्रकार के होते हैं जिनमें कई अलग-अलग फर्में लगी होती हैं।

Life Insurance Business सबसे बड़ी Insurance कंपनी है क्योंकि यह हमारे देश में सबसे पहले आने वाली कंपनी थी, इसके बाद Motor Insurance, Helth Insurance, Home Insurance, Property Insurance, इत्यादि आते हैं।

जीवन बीमा (Life Insurance) किसे कहते हैं

जब Insurance की बात आती है, तो Life Insurance अन्य सभी बीमा फर्मों पर वरीयता लेता है, और Life Insurance हमारे देश, भारत में आने वाला पहला प्रकार का बीमा था।

Life Insurance पॉलिसीधारकों को कई लाभ प्रदान करता है। यदि आप अपने परिवार में एकमात्र कमाने वाले सदस्य हैं, तो Life Insurance एक ऐसी पॉलिसी है जो मृत्यु पर पुरस्कार प्रदान करती है और पॉलिसीधारक को स्वतंत्रता की भावना प्रदान करती है। और अगर आप इस बारे में चिंतित हैं कि अगर आपको किसी भी कारण से कुछ हो जाता है तो आपके परिवार का क्या होगा,

Life Insurance एक बहुत अच्छा समाधान हो सकता है। Life Insurance आपकी मृत्यु के बाद आपके पूरे परिवार को पर्याप्त वित्तीय सहायता देता है। है।

जीवन बीमा पॉलिसी के प्रकार – Types of Insurance

दोस्तों, Life Insurance के कई रूप हैं जो आपको विभिन्न प्रकार से लाभान्वित करते हैं, और यह Insurance, सभी Insurance की तरह, मृत्यु लाभ प्रदान करता है। ये Life Insurance पॉलिसियों के कई रूप हैं।

  • संपूर्ण जीवन कवरेज
  • Life Insurance (अवधि)
  • बंदोबस्ती निधि
  • पैसे वापस गारंटी
  • यूनिट-लिंक्ड बीमा अनुबंध

संपूर्ण जीवन बीमा

यह एक प्रकार का Insurance है जो आपके शेष जीवन के लिए कवरेज की गारंटी देता है। इस प्रकार की पॉलिसी 100 साल तक चल सकती है। आप इस तरह के कवरेज के तहत अपने प्रीमियम का भुगतान करना जारी रखते हैं।

तब तक आपको पॉलिसी का लाभ मिलता रहेगा। अगर कोई जीवन भर के लिए Insurance लेना चाहता है तो वह होल लाइफ इंश्योरेंस यानी होल लाइफ इंश्योरेंस ले सकता है और इस योजना से कई प्रकार से लाभ प्राप्त कर सकता है।

Term जीवन बीमा

Term Life Insurance का एक उत्कृष्ट रूप है क्योंकि यह कम कीमत पर पर्याप्त कवरेज प्रदान करता है।

उसके बाद, यदि पॉलिसीधारक की किसी भी कारण से मृत्यु हो जाती है, तो Life Insurance Company पॉलिसीधारक के परिवार को पूरी राशि का भुगतान करती है। प्राप्त Insurance राशि पॉलिसीधारक के परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है और कर्ज चुकाने में सहायता करती है।

Term Life Insurance आपको गारंटीकृत राशि चुनने की भी अनुमति देता है जो आपके वार्षिक वेतन का 15 से 20 गुना है।

बंदोबस्ती की योजना

बंदोबस्ती योजनाएँ ऐसी योजनाएँ हैं जिनमें उत्पादों में निवेश के साथ-साथ Insurance योजनाएँ भी शामिल हैं जो जीवन को कवर करती हैं और आपको अपने सबसे महत्वपूर्ण जीवन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करती हैं। इस योजना का एक निर्धारित प्रीमियम है जिसका उपयोग कुल गारंटी की गणना के लिए किया जाता है। जाता है।

बाकी का निवेश किसी भी व्यवसाय जैसे कम जोखिम वाले मार्गों में किया जाता है। यदि Insurance Policy की अवधि के भीतर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो वादा की गई पूरी राशि विवाहित व्यक्ति को भुगतान की जाती है। इस बंदोबस्ती योजना में Insurance और निवेश की मांगों को एक साथ संभाला जाता है।

मनी बैक पॉलिसी

नतीजतन, Insurance Policy की अवधि के दौरान, योजना के तहत निर्दिष्ट अंतराल पर एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है। ठीक है, अगर मनी बैक पॉलिसी 20 साल की अवधि के लिए ली जाती है, तो यह एक बंदोबस्ती योजना के समान है।

इसलिए,Insurance Policy की अवधि के 5वें, 10वें और 15वें वर्ष के समापन पर, एक पूर्व निर्धारित राशि का भुगतान किया जा सकता है, जिसमें कुल लाभ के साथ-साथ Insurance Policy के पूरा होने पर कुछ अर्जित बोनस भी शामिल होता है।

यूनिट लिंक्ड बीमा योजना (ULIPs)

यह योजना, एक बंदोबस्ती योजना की तरह, Life Insurance में प्रीमियम का एक निर्दिष्ट भाग और लाभ उत्पन्न करने के लिए शेष भाग का निवेश करती है।

किसी एक उत्पाद में निवेश और Insurance के साथ, यह कार्यक्रम आपको जीवन सुरक्षा और विभिन्न प्रकार के जोखिम पृष्ठों में निवेश करके पैसा कमाने का विकल्प प्रदान करता है।

एक यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान एक मनी बैक इंश्योरेंस प्लान के समान कार्य करता है, साथ ही एक फंड से दूसरे फंड में जाने या निवेश करने की सुरक्षा भी प्रदान करता है।

जीवन बीमा के लाभ | Benefits of Life Insurance

दोस्तों, Life Insurance पॉलिसी में आपको कई तरह के लाभ मिलते हैं; इनमें से कुछ ऐसे फ़ायदे हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए; कृपया हमें उनके बारे में एक-एक करके बताएं।


Tax Benefits – Life Insurance का सबसे महत्वपूर्ण लाभ कर छूट है, जो Life insurance Premium पर धारा 80 (सी) और धारा 10 (10डी) के तहत दी जाती है।


Encourage Saving Habits -आपको एक ठोस Insurance खरीद कर निवेश और बचत दोनों का लाभ मिलता है जो आपके पैसे भी बचाता है।


Secure Family Financial –Life Insurance Policy खरीदने का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आप अपने परिवार के भविष्य के लिए एक उत्कृष्ट वित्तीय सहायता का निर्माण करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपकी मृत्यु के बाद भी आपका परिवार आर्थिक रूप से सुरक्षित है।

Also Read – Fd Kya Hota Hai (Fixed Deposit)
Helps Plan Your Retirement –आप इसे अपनी वर्तमान Life Insurance Policy में निवेश भी कर सकते हैं; यदि आप अभी इसमें निवेश करते हैं, तो आपकी सेवानिवृत्ति तक आपके पास एक अच्छी राशि अर्जित होगी।

होम इंश्योरेंस (Home Insurance) किसे कहते हैं

होम इंश्योरेंस हमारे घरों के लिए एक बहुत ही फायदेमंद कवरेज है, इस पॉलिसी में यह पॉलिसी मानव या प्राकृतिक द्वारा किए गए नुकसान के भुगतान में प्रभावी है। ऐसे कई कार्य Insurance व्यवसाय हैं जो आपके घर के निर्माण में उत्कृष्ट वित्तीय सहायता भी प्रदान करते हैं।

मोटर इंश्योरेंस (Motor Insurance) किसे कहते हैं

आप महसूस कर सकते हैं कि Motor Insurance वह बीमा है जो ऑटोमोबाइल के लिए कवरेज प्रदान करता है यदि वाहन दुर्घटना में शामिल है, चोरी हो गया है, क्षतिग्रस्त हो गया है, या यदि कोई रूप है, और यह इन सभी पर Insurance कवरेज देता है।

Motor Insurance में दो प्रकार के Insurance होते हैं: तृतीय पक्ष और व्यापक। थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस आपके वाहन से हुई दुर्घटना की स्थिति में थर्ड पार्टी को होने वाले नुकसान को पूरी तरह से कवर करता है।
सड़क पर चलने वाले सभी वाहनों के लिए मोटर वाहन अधिनियम 1988 के तहत तृतीय-पक्ष Insurance आवश्यक है।

यात्रा इंश्योरेंस (Travel Insurance) किसे कहते हैं

Travel Insurance एक अन्य प्रकार की सुरक्षा है जिसमें फर्म आपकी यात्रा से जुड़े किसी भी प्रकार के नुकसान के लिए आपको कवर करती है। यदि आप विदेश यात्रा करते हैं, तो आपके Travel Insurance कवरेज में सामान खोने, उड़ान में देरी और उड़ान रद्द होने जैसी चीज़ें शामिल होनी चाहिए। फर्म सुरक्षा प्रदान करती है।

और, कुछ स्थितियों में, यदि आप अपनी यात्रा के दौरान किसी भी कारण से अस्पताल में भर्ती हैं, तो Insurance Company अस्पताल में आपका पूरा इलाज करेगी।

स्वास्थ्य इंश्योरेंस (Health Insurance) किसे कहते हैं

Health Insurance एक प्रकार का बीमा है जो चिकित्सा आपात स्थिति में उस पर खर्च किए गए धन की सहायता करता है। एक स्वास्थ्य बीमा कवरेज सभी के लिए आवश्यक है।

क्योंकि कोई नहीं जानता कि कल क्या होगा, यदि आप Health Insurance करवाते हैं, तो आपको भविष्य में किसी दुर्घटना से होने वाले नुकसान की भरपाई की जाएगी। एक स्वास्थ्य बीमा योजना एक ऐसी योजना है जो अस्पताल में भर्ती होने की लागतों में आपकी सहायता करती है।

इस योजना के तहत पूरे परिवार की बीमा पॉलिसी भी एक साथ की जाती है, जिससे परिवार के किसी भी सदस्य के किसी भी प्रकार के इलाज के लिए बीमा कंपनी कवरेज प्रदान करती है, और दूसरी ओर किसी गंभीर बीमारी की योजना, जो निश्चित लाभ देती है योजनाएँ, जिनमें एक विशेष प्रकार की बीमारी के निदान के लिए राशि भी दी जाती है।

FAQs

Q1। बीमा का सबसे अच्छा प्रकार कौन सा है?
Life Insurance आपके लिए सबसे बड़ा Insurance है क्योंकि यह लंबे समय से मौजूद है और कई लाभ प्रदान करता है। यह भी प्रमुख Insurance कंपनियों में से एक है।

Q2: Health Insurance कितने समय तक चलता है?
60 से 75 वर्ष की आयु के वयस्कों के लिए, वरिष्ठ नागरिक चिकित्सा नीतियों के माध्यम से Health Insurance प्रदान किया जाता है।

Q3। Life Insurance कितने प्रकार के होते हैं?
Life Insurance के कई रूप हैं, जिनमें संयुक्त Life Insurance, Term Life Insurance और कई अन्य शामिल हैं; अधिक जानने के लिए उपरोक्त पृष्ठ को अच्छी तरह से पढ़ें।
Q4। Health Insurance वास्तव में क्या है?
Health Insurance, जिसे अक्सर Health Insurance के रूप में जाना जाता है, एक प्रकार का बीमा है जो भविष्य में चोट या महत्वपूर्ण बीमारी के इलाज के लिए भुगतान करता है।

Counclusion

Insurance हमारे जीवन में अत्यंत आवश्यक है, लेकिन बहुत से लोग यह नहीं समझते कि हमें इसे भी स्वीकार कर लेना चाहिए। तो, दोस्तों किसे चुना जाना चाहिए? यदि आप बार-बार यात्रा करते हैं, तो आप उचित रूप से यात्रा Insurance चुन सकते हैं, जैसा कि आप देख सकते हैं। आपको किस प्रकार के Insurance की आवश्यकता है?

आज के इस पोस्ट में, Insurance कितने होते हैं, मैंने आपको पूरी जानकारी प्रदान की है और साथ ही कौन सा बीमा आपके लिए आदर्श है, साथ ही साथ कई भत्ते भी प्रदान किए हैं।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here