Telegram se Paise Kaise kamaye

0
11

Telegram से पैसे कैसे कमाए (10 तरीके)

क्या आप जानते हैं कि टेलीग्राम का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए भी किया जा सकता है? यदि आप इसके बारे में पहले से नहीं जानते हैं, तो आपको आज का लेख ” Telegram se Paise Kaise kamaye” काफी जानकारीपूर्ण लगेगा। आप शायद पहले से ही जानते हैं कि YouTube, Facebook और TikTok जैसे अन्य नेटवर्क पर पैसा कैसे कमाया जाता है। इसके अतिरिक्त, आप इस अभिनव मैसेजिंग एप्लिकेशन का उपयोग करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

यदि आप टेलीग्राम से अपरिचित हैं, तो यह क्या है? तब आप हमारे लेख को पढ़ सकते हैं जो टेलीग्राम के बारे में है। इसके अलावा, मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि टेलीग्राम ऐप अब तक के सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से एक है। व्हाट्सएप के समान, टेलीग्राम ऐप एक मैसेजिंग एप्लिकेशन है। यह आपको समूह, चैनल, बॉट्स, स्टिकर इत्यादि जैसी कई विशेषताओं को देखने की अनुमति देगा।

हालांकि टेलीग्राम चैनलों का मुद्रीकरण करने के कई तरीके हैं, यह लेख सबसे लोकप्रिय और सीधे तरीकों पर ध्यान केंद्रित करेगा। तो चलिए बिना किसी देरी के टेलीग्राम पर पैसे कमाने के कुछ तरीकों की जांच करते हैं।

क्या सच में Telegram से पैसा कमाया जा सकता है?

जी हां, हालांकि आपको यकीन करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से संभव है। आपको बस नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा।
जारी रखने से पहले,

टेलीग्राम से कितना कमा सकते हैंप्रतिमाह 5,000 से 25,000 रुपए
कितना इन्वेस्टमेंट लगेगाकेवल ₹0 से 200 रुपये (कुछ मामले में)
कितने तरीके हैं15 से ज्यादा तरीके हैं
रोज कितना समय देना होगामात्र 2-5 घंटा
किसके लिए सही रहेगासभी लोग कर सकते हैं
किन तरीकों से पेमेंट ले सकते हैंतमाम इंडियन पेमेंट मेथड

Telegram se Paise Kaise Kamaye (टेलीग्राम से पैसा कैसे कमाएं)

आप चाहकर भी अपने चैनल से पैसे नहीं कमा पा रहे हैं, जबकि ये जानी-मानी तकनीकें हैं। तो, आइए जानें कि इन टेलीग्राम मनी-मेकिंग रणनीतियों को ठीक से कैसे लागू किया जाए।

1. विज्ञापन बेचना

यह एक बहुत लोकप्रिय विकल्प है, विशेष रूप से ईरान, सऊदी अरब, रूस और भारत जैसे देशों में, जहां टेलीग्राम चैनल विज्ञापन बेचने के लिए उपयोग किए जाते हैं। अब हमें बताएं कि वास्तव में कौन से उत्पाद बेचे जाते हैं।
में दूसरों के चैनलों पर क्रॉस-प्रमोशन करने के लिए
फर्मों और ब्रांडों के बारे
आमतौर पर, विज्ञापन पीयर-टू-पीयर बेचे जाते हैं (चैनल प्रशासक संपर्क शुरू करते हैं और फिर एक समझौते पर पहुंचते हैं), लेकिन कई स्वचालित विज्ञापन एक्सचेंज भी हैं जहां विज्ञापन बेचे जाते हैं।

2. आप सब्सक्रिप्शन शुल्क ले सकते हैं

यह एक बहुत लोकप्रिय मॉडल है, विशेष रूप से पेड सब्सक्रिप्शन सेवाओं के लिए, जो टेलीग्राम नियोजित करता है। इसमें मुख्य रूप से दो घटक होते हैं:
सार्वजनिक चैनल वे भी होते हैं जिनके ग्राहकों की संख्या बहुत अधिक होती है।
निजी चैनल (या सुपरग्रुप) जो केवल प्रीमियम सामग्री प्रदान करता है।
इस प्रकार के मॉडल में, सार्वजनिक चैनल को अधिक बढ़ावा दिया जाता है (विज्ञापनों, क्रॉस-प्रचार, सामग्री विपणन और अन्य रणनीतियों का उपयोग करके), जबकि निजी चैनल वास्तविक राजस्व उत्पन्न करता है।

3. दान के माध्यम से

यदि आप एक सामग्री निर्माता हैं जो मुफ्त सामग्री बनाता है, तो आप उस सामग्री को विज्ञापन बेचकर, सशुल्क सब्सक्रिप्शन या दान स्वीकार करके मुद्रीकृत कर सकते हैं।
टिकटोक से आय
कैसे उत्पन्न करें मोबाइल से आय
कैसे उत्पन्न करें Google पे से आय कैसे उत्पन्न करें
इस मॉडल में, आप अपने अनुयायियों को प्रत्येक प्रकाशन के बाद आपको टिप देने या Patreon के माध्यम से आवर्ती दान स्थापित करने का विकल्प देते हैं।
टिपिंग यूट्यूब, ब्लॉग्स, वेबसाइट्स, वीचैट आदि सहित अन्य प्लेटफार्मों पर व्यापक रूप से फैली हुई है। इसके साथ ही, यह टेलीग्राम पर धीरे-धीरे लोकप्रियता हासिल कर रहा है।

4. उत्पादों और सेवाओं की बिक्री

हम अपने टेलीग्राम चैनल के माध्यम से केवल सशुल्क सदस्यता से अधिक की पेशकश कर सकते हैं। आप अपने द्वारा चुने गए किसी भी सामान या सेवा को अनिवार्य रूप से बेच सकते हैं। आइए कुछ उदाहरणों के माध्यम से उनके बारे में जानें:
एक फ्रीलांस डिज़ाइनर के पास एक लोकप्रिय टेलीग्राम चैनल है जहाँ वह डिज़ाइन सलाह देती है (और अपने गिग्स बेचकर उस चैनल का मुद्रीकरण भी करती है)।
अपने ट्यूटोरियल और पाठ्यक्रमों के माध्यम से, एक शिक्षा पोर्टल अपने उपयोगकर्ताओं को पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए एक शैक्षिक टेलीग्राम चैनल भी संचालित कर सकता है।
एक खिलौना ब्रांड अपना खुद का टेलीग्राम चैनल चला सकता है जो खिलौनों (वीडियो, समीक्षा, अनबॉक्सिंग आदि) से संबंधित है और किसी भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह खिलौने बेचकर इसे मुद्रीकृत कर सकता है। विपणक और ब्रांड मालिकों के लिए उपलब्ध विकल्प विविध हैं।

5. तीसरे पक्ष के उत्पादों और सेवाओं को बेचें

यह पिछले मॉडल के समान ही है। हालाँकि, इस उदाहरण में, आप तृतीय-पक्ष सामान और सेवाएँ बेचते हैं।
उदाहरण के लिए, स्नीकर सौदों के लिए समर्पित टेलीग्राम चैनल हैं।
जबकि वे ऑनलाइन स्नीकर स्टोर (जो स्वचालित हो सकते हैं) की निगरानी करते हैं, अगर इन स्नीकर्स की कीमत में काफी गिरावट आती है, तो वे अपने चैनल पर एक संबद्ध लिंक के साथ एक वीडियो प्रकाशित करते हैं। इस उत्पाद का प्रयोग करें।

6. धन जुटाकर

यहां, मैं एक वास्तविक दुनिया का उदाहरण देना चाहता हूं जिसमें एक कनाडाई व्यक्ति ने टेलीग्राम का उपयोग करके वास्तव में एक दिलचस्प प्रयोग किया। अपने टेक चैनल में, उन्होंने TON (टेलीग्राम ओपन नेटवर्क) निवेशकों का एक पूल बनाने की घोषणा की, और वहां उन्होंने लगभग $1.5M (आवेदन के रूप में, वास्तविक धन हस्तांतरण नहीं) जुटाए। इसे पूरा करने में लगभग 1.5 घंटे का समय लगा।
फिर, उन्होंने पोस्ट किया कि ऐसा कोई पूल नहीं था; वह केवल यह देखना चाहता था कि क्या वह इस तरह से धन इकट्ठा कर सकता है।
यह प्रयोग पूर्णतः सफल रहा! प्रौद्योगिकी और सामाजिक संबंधों के माध्यम से, कोई बहुत कुछ हासिल कर सकता है, जैसा कि बड़ी संख्या में सूचित व्यक्तियों द्वारा खोजा गया है।

7. पेड पोस्ट करना

विज्ञापन बेचने के समान है, लेकिन इस मामले में आपके लगभग सभी पोस्ट की भरपाई हो जाती है।
यह अजीब लग सकता है। उदाहरणों में आला जॉब बोर्ड शामिल हैं। ऐसे जॉब बोर्ड टेलीग्राम चैनल के रूप में मौजूद हैं जो आपको शुल्क देकर जॉब पोस्ट करने की अनुमति देते हैं।
प्रारंभ में, ये जॉब बोर्ड अपने दर्शकों का विस्तार करने के प्रयास में अपने चैनल पर अन्य वेबसाइटों से सामग्री पोस्ट करते हैं। आखिरकार, उन्हें सशुल्क पोस्ट के ऑफ़र प्राप्त होते हैं क्योंकि उनके पोस्ट विशिष्ट ऑडियंस को आकर्षित करते हैं.

8. लिंक शॉर्टनर सेवाएं

विज्ञापनों को बेचने के समान, इस अपवाद के साथ कि आपकी लगभग सभी पोस्टिंग को इस परिदृश्य में मुआवजा दिया जाता है।
यह अजीब लग सकता है। उदाहरणों में विशेष रोजगार वेबसाइटें शामिल हैं। ऐसे जॉब बोर्ड टेलीग्राम चैनल के रूप में मौजूद हैं जो नौकरी पोस्ट करने के लिए शुल्क लेते हैं।
प्रारंभ में, ये जॉब बोर्ड अपने दर्शकों को बढ़ाने के प्रयास में अपने चैनल पर अन्य वेबसाइटों से सामग्री वितरित करते हैं। आखिरकार, उन्हें सशुल्क पोस्टिंग के प्रस्ताव प्राप्त होते हैं क्योंकि उनके लेख विशेष श्रोताओं को आकर्षित करते हैं।

9. रीचार्ज ऐप्स में रेफर

करने से इस तरह से आपको कई ऐसे ऐप्स का एक्सेस मिल जाएगा जो आपको दूसरों को रेफर करने के पैसे देते हैं। इसे Refer & Earn के नाम से भी जाना जाता है।
इसकी मदद से आप पेटीएम और फ्री रिचार्ज कमा सकते हैं; पेटीएम के साथ, आप अपने बैंक खाते में धनराशि स्थानांतरित कर सकते हैं, लेकिन आप उनका उपयोग मुफ्त रिचार्ज के लिए भी कर सकते हैं।
यदि आप हमारे द्वारा बताए गए सभी मुद्रीकरण विकल्पों पर विचार करते हैं, तो आप टेलीग्राम चैनलों से आसानी से आय अर्जित कर सकते हैं। सही रणनीति और थोड़े धैर्य के साथ आप घर बैठे ही अपने टेलीग्राम चैनल से पैसे कमा सकते हैं।

10. टेलीग्राम बॉट्स

टेलीग्राम प्लेटफॉर्म पर टेलीग्राम बॉट पैसे कमाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है।
टेलीग्राम बॉट्स के साथ रेवेन्यू जेनरेट करने के कई तरीके हैं। सबसे पहले, आप बॉट्स का उपयोग करके अपने उत्पादों और सेवाओं को बेच सकते हैं। आप भौतिक उत्पाद, डिजिटल उत्पाद और सेवाएं जैसे परामर्श और डिज़ाइन बेच सकते हैं।
एक अन्य तरीका यह है कि ऑडियंस का निर्माण किया जाए और फिर उस ऑडियंस तक पहुँचने के इच्छुक व्यवसायों को विज्ञापन स्थान बेचा जाए।

टेलीग्राम से आप कितना कमाते हैं?

टेलीग्राम भुगतान स्वीकार नहीं करता है। हालाँकि, आप उपरोक्त तरीकों का उपयोग करके प्रति माह 10,000 से 50,000 रुपये के बीच भी कमा सकते हैं।
कौन से देश टेलीग्राम को सबसे ज्यादा रोजगार देते हैं?
भारत, ब्राजील और स्पेन


मुझे आशा है कि टेलीग्राम पर पैसे कमाने के बारे में मेरा यह लेख आपको पसंद आया होगा। मेरी हमेशा से यही मंशा रही है कि पाठकों को टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान की जाए, ताकि उन्हें अतिरिक्त शोध करने की आवश्यकता न पड़े।
इससे उनका समय भी बचेगा, क्योंकि उन्हें एक ही स्थान पर सभी प्रासंगिक जानकारी तक पहुंच प्राप्त होगी। यदि इस लेख के बारे में आपके कोई प्रश्न या चिंताएँ हैं, या यदि आपको लगता है कि इसे किसी तरह से बेहतर किया जा सकता है, तो कृपया नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें।
यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो या इससे कुछ सीखने को मिला हो, तो कृपया इसे सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर और अन्य पर साझा करें।

Advertisement