Vivek Bindra Net Worth – Age, Income, YouTube Earnings, and Wife

0
43

Vivek Bindra Net Worth – डॉ विवेक बिंद्रा एक ऐसा नाम है जिससे आप परिचित होंगे। हालाँकि उन्हें एक प्रमुख भारतीय YouTuber के रूप में पहचाना जाता है, लेकिन उन्होंने कई क्षेत्रों में सफलता हासिल की है। Bada Business के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. विवेक बिंद्रा को व्यापक रूप से क्रांतिकारी उद्यमी के रूप में जाना जाता है। वह अंतरराष्ट्रीय ख्याति के साथ एक प्रेरक वक्ता और एक बिजनेस कोच हैं।

इसके अलावा, उन्होंने 500 से अधिक कॉर्पोरेट घरानों और उद्यमियों के लिए एक महत्वपूर्ण सलाहकार के रूप में कार्य किया है। प्रसिद्ध उद्यमी एक सौ से अधिक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त सम्मानों का प्राप्तकर्ता है। इसके अतिरिक्त, डॉ विवेक बिंद्रा ने सबसे प्रतिष्ठित नेतृत्व सलाहकार, प्रेरक वक्ता और बिजनेस कोच के रूप में मान्यता प्राप्त की है। Vivek Bindra Net Worth 2023 में विवेक बिंद्रा की अनुमानित कुल संपत्ति लगभग $5 मिलियन है। अधिक प्रेरित होने के लिए उनकी सफलता की कहानी के बारे में और जानें।

Vivek Bindra Net Worth – Age, Income, YouTube Earnings, and Wife

Vivek Bindra Net Worth - Age, Income, YouTube Earnings, and Wife
Vivek Bindra real nameVivek Bindra
Vivek Bindra net worth$5 million
Birthday5 April 1982
BirthplaceDelhi, India
Vivek Bindra age39 Years
Height5 feet 9 inches (175 cm)
NationalityIndian
OccupationYouTuber, Internationally Acclaimed Motivational Speaker and a Business Coach

Vivek Bindra Salary, earnings and Income

विवेक बिंद्रा भारत के सबसे अधिक वेतन पाने वाले प्रेरक वक्ताओं में से एक हैं। विवेक बिंद्रा का वेतन लगभग 20,000 डॉलर प्रति माह है। इसके अलावा, विवेक बिंद्रा विभिन्न स्रोतों से हर महीने करीब 20,000 डॉलर कमाते हैं। इस प्रकार, vivek bindra net worth की वार्षिक आय लगभग $240,000 है।

Vivek Bindra Wife

हाल ही में विवेक बिंद्रा पत्नी और विवेक बिंद्रा प्रेमिका समाचार के अनुसार, उन्होंने गीता सबरावल से शादी की है। उनके एक साथ बच्चे हैं और उनका पारिवारिक जीवन शानदार है। भले ही उनका पिछला पारिवारिक जीवन कठिन था, उनकी कड़ी मेहनत और नियोजित करियर उन्हें दिखा सकता था कि जीवन वास्तव में क्या है।

YouTube

Career

भले ही वह अब एक प्रमुख व्यक्ति हैं, जीवन हमेशा उनके लिए चाय की प्याली नहीं रहा है। इस पद को प्राप्त करने के लिए उन्होंने जो पेशेवर मील के पत्थर हासिल किए हैं, वे इस प्रकार हैं।

Position

डॉ विवेक बिंद्रा तीन साल के लिए कॉर्पोरेट ट्रेनर रहे हैं और उन्हें मारुति सुजुकी द्वारा “सर्वश्रेष्ठ कॉर्पोरेट ट्रेनर” से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा, उन्होंने 6 महीने के लीडरशिप फ़नल फ़्लैगशिप लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम का निर्देशन किया। इसके अलावा, उन्हें YouTube पर एशिया के सबसे लोकप्रिय कोच और प्रेरक वक्ता के रूप में पहचाना जाता है।

Education

विवेक बिंद्रा ने अपनी औपचारिक शिक्षा नई दिल्ली के जेवियर्स स्कूल में पूरी की। एक छात्र के रूप में, वह बहुत बुद्धिमान था और लगभग हर परीक्षा में अव्वल आता था। उन्होंने व्यवसाय और अर्थशास्त्र के प्रति अपने जुनून को कभी नहीं खोया। डॉ. विवेक बिंद्रा ने बाद में एमबीए करने के लिए एमिटी बिजनेस कॉलेज, नोएडा में दाखिला लिया। समय के साथ उन्हें श्रीमद्भगवत गीता पढ़ने का शौक हो गया। इसलिए उन्हें विश्व स्तरीय प्रेरक वक्ता बनने के लिए प्रेरित किया गया। डॉ. बिंद्रा ने पीएच.डी. कोलंबो के OIUM विश्वविद्यालय में दर्शनशास्त्र में।

Achivements

डॉ विवेक बिंद्रा की कई उपलब्धियां हैं। उनमें से निम्नलिखित हैं:

मारुति सुजुकी की ओर से सर्वश्रेष्ठ कॉर्पोरेट ट्रेनर पुरस्कार
टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार भारत में सर्वश्रेष्ठ सीईओ कार्यकारी कोच
बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर Maruti Suzuki in India Ltd
1500 कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए विश्वसनीय सलाहकार
डॉ. मार्शल गोल्डस्मिथ द्वारा सर्वश्रेष्ठ नेतृत्व प्रशिक्षक पुरस्कार, वर्ल्ड एचआरडी कांग्रेस 2016 मानद पीएच.डी., कोलंबो के ओआईयूएम विश्वविद्यालय से डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी एशिया में यूट्यूब पर सर्वाधिक देखे गए कोच और प्रेरक वक्ता

Career Journey

अब आप डॉ विवेक बिंद्रा की सफलता के वर्तमान स्तर से अवगत हैं। उनके उल्लेखनीय करियर ने उन्हें सबसे ज्यादा कमाई करने वाले YouTubers में रखा है। तो, यहां उनके पेशेवर अनुभव से एक हाइलाइट है।

Birth

डॉ. विवेक बिंद्रा की जन्म तिथि 5 अप्रैल, 1982 है। उन्होंने अपने पिता स्वर्गीय श्री कुलवंत राय बिंद्रा को खो दिया था, जब वह सिर्फ 2.50 वर्ष के थे। उनकी मां ने दोबारा शादी की, लेकिन बचपन में उन्हें वह प्यार नहीं मिला जो वह चाहते थे। भले ही उनके शुरुआती साल मुश्किलों भरे रहे, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। बाधाओं ने उन्हें प्रेरित किया और अपने उद्देश्य को प्राप्त करने के मार्ग को प्रकाशित किया।

money Challenges

डॉ. विवेक बिंद्रा अब जितने संपन्न नहीं थे। कई अन्य अरबपतियों की तरह, उनके जीवन की शुरुआत भी कठिन थी। उनके लिए बढ़ती कमोडिटी की कीमतों को बनाए रखना मुश्किल था। परंतु आज स्थिति बिल्कुल उलट है। इसके अलावा, सफल YouTuber दूसरों को सफलता का उपदेश दे रहा है। Vivek Bindra Net Worth – Age, Income, YouTube Earnings, and Wife

Story

विवेक बिंद्रा के शुरुआती साल काफी मुश्किलों भरे रहे और उनके पास खाने के लिए भी पैसे नहीं हुआ करते थे। लेकिन उनका जीवन तब बदल गया जब उन्होंने 16 साल की उम्र में बच्चों को ट्यूशन देना शुरू किया। इसके अलावा, उन्होंने कुल 30 रुपये में कई किताबें बेचीं, जो उनकी भूख मिटाने के लिए काफी थीं।

जैसे-जैसे उन्होंने अपने ज्ञान पर अधिक ध्यान केंद्रित किया, जीवन उनके लिए अधिक से अधिक उद्देश्यों को प्रकट करने लगा। क्रांतिकारी उद्यमी डॉ. विवेक बिंद्रा ने नोएडा के एमिटी बिजनेस स्कूल से एमबीए की डिग्री हासिल की।

सफलता किसी भी तरह से चमत्कार नहीं थी! बल्कि, गीता से उनकी प्रेरणा, उनका शारीरिक कौशल और उनकी कार्य नीति उपलब्धि के मानदंडों से सफलतापूर्वक मेल खा सकती थी। Vivek Bindra Net Worth – Age, Income, YouTube Earnings, and Wife

Conclusion

विवेक बिंद्रा के जीवन और उनकी विशाल संपत्ति की कहानी से यह स्पष्ट है कि यदि आप प्रयास करते हैं, तो आप निश्चित रूप से सफलता प्राप्त करेंगे। एक सफल व्यक्ति के बारे में चर्चा करें जिसने प्रदर्शित किया है कि कड़ी मेहनत सफलता की कुंजी हो सकती है।

Also Read

Advertisement