Voter Slip Download Online- वोटर स्लिप कैसे डाउनलोड करे 2023

0

Voter Slip Download Online- वोटर स्लिप कैसे डाउनलोड करे 2023, voter slip download up, how to download voter slip, how to download voter slip online, how to download voter id slip, what is voter slip, voter booth slip download

Voter Slip Download- यूपी में विधानसभा में मुख्यमंत्री पद के लिए चुनाव होंगे। यदि आप मतदान करने की योजना बना रहे हैं, तो यह देखने के लिए जांचें कि आपका नाम मतदाता सूची में है या नहीं। यह सब जानने के लिए मतदाता पर्ची का उपयोग किया जा सकता है। इस पोस्ट में, मैं समझाऊंगा कि उत्तर प्रदेश विधान सभा के 2024 के चुनावों के लिए अपना मतदाता पंजीकरण फॉर्म कैसे डाउनलोड करें।

वोटर स्लिप डाउनलोड करके आप पता लगा सकते हैं कि आपका नाम मतदाता सूची में है या नहीं। यदि ऐसा है, तो आपको मतदान स्थल पर अवश्य जाना चाहिए और यह जानना चाहिए कि अपना मत डालने के लिए वह किस विधानसभा जिले में है। इस मतदाता पर्ची की सहायता से आप और भी बहुत कुछ जानेंगे, जिसके बारे में मैं विस्तार से बताऊंगा। आइए, हम आपको सरल विधि बताते हैं जिससे आप आसानी से वोटर स्लिप डाउनलोड डाउनलोड कर सकते हैं यदि आपने पहले से नहीं किया है।

सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.nvsp.in) पर जाएं।

Voter Slip Download Online- वोटर स्लिप कैसे डाउनलोड करे 2023
Voter Slip Download
Voter Slip Download

वहां “मतदाता सूची में अपना नाम खोजें” लिंक पर क्लिक करें। आप जिस भी लिंक पर क्लिक करेंगे, https://electoralsearch.in वेबसाइट खुल जाएगी।

Voter Slip Download
Voter Slip Download

जहाँ आप अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करके खोज सकते हैं, जानकारी में आप अपना नाम, अपने पिता का नाम, अपनी आयु, अपने राज्य, अपने जिले और अपने विधानसभा क्षेत्र का चयन करके खोज सकते हैं और फिर नाम के अनुसार नाम दिखाई देगा खोजी गई जानकारी। जो कुछ भी आपका है उसका दावा करने के लिए, आपको क्रिया मेनू से विवरण देखें का चयन करना होगा।

Voter Slip Download
Voter Slip Download

एक बार मतदाता संबंधी सभी जानकारी दिखाई देने के बाद, मतदाता पर्ची डाउनलोड करने के लिए नीचे “मतदाता सूची प्रिंट करें” पर क्लिक करें। इस मतदाता पर्ची पर राज्य, संसदीय जिला, विधानसभा जिला और मतदाता का नाम। निम्नलिखित जानकारी लिखी जाएगी: लिंग, पहचान पत्र संख्या/ईपीआईसी संख्या, पिता का नाम, भाग संख्या, भाग का नाम, मतदाता संख्या, मतदान केंद्र, चुनाव की तिथि, और नवीनतम अपडेट का समय।

Voter Slip Download
Voter Slip Download

अपने वोटर आईडी नंबर से आप आसानी से वोटर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

“पहचान पत्र संख्या। ईपीआईसी संख्या द्वारा खोजें / खोजें।” वोटर आईडी नंबर या ईपीआईसी नंबर का उपयोग करते समय उपलब्ध है। वोटर आईडी कार्ड नंबर या ईपीआईसी नंबर, राज्य और कोड वाले टैब पर क्लिक करके वोटर स्लिप डाउनलोड की जा सकती है।

मतपत्र पर्ची डाउनलोड करें मैं मतदान स्थलों की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?

ऊपर बताई गई मतदाता पर्ची की मदद से आप मतदान स्थल के बारे में और भी जान सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने मोबाइल डिवाइस के संदेश बॉक्स में अपना वोटर आईडी नंबर, जिसे आपका ईपीआईसी नंबर भी कहा जाता है, दर्ज करके एसएमएस के माध्यम से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद आपको इस संदेश को 166 या 51969 पर एसएमएस करना होगा। कुछ ही मिनटों में आपको अपने मतदान स्थल के बारे में जानकारी के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा। इसके अतिरिक्त अधिक जानकारी के लिए आप 1950 पर संपर्क कर सकते हैं।

ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड आवेदन (Voter ID Card Apply Online)

यदि आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है और आपके पास अभी तक मतदाता पहचान पत्र नहीं है, तो हम बताएंगे कि आप घर बैठे ऑनलाइन कैसे आवेदन कर सकते हैं। हम आपको वोटर आईडी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका बताने जा रहे हैं। उम्मीदवार हमारे निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार मतदाता सूची की आधिकारिक वेबसाइट www.nvsp.in पर जाएं।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको एक खाते के लिए पंजीकरण करने की आवश्यकता है।
  • खाता बनाने के बाद आपको नीचे दिखाए अनुसार लॉग इन करना होगा।
  • आपकी स्क्रीन एक नए पेज पर स्विच हो जाएगी।
  • जारी रखने के लिए फ्रेशर एनरोलमेंट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद मांगी गई सभी जानकारियों के साथ फॉर्म को पूरा भरें।
  • अब सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • यदि आप ऐसा चुनते हैं तो आवेदन पत्र प्रिंट करने योग्य भी है।
  • लगभग एक महीने के बाद, आपका पहचान पत्र आपके द्वारा दिए गए पते पर डिलीवर कर दिया जाएगा।

Related Post

SBI Mudra Loan के लिए आवेदन करें: बैंक देगा 50 हजार से 1 लाख तक का लोन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here