डेक्सकॉम क्या है और इसके उपयोग | What is Dexcom Sensor in Hindi

0

what is dexcom sensor in Hindi- नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको Dexcom Sensor (Dexcom kya hai) के बारे में बताएँगे – Dexcom Sensor कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटरिंग (सीजीएम) सिस्टम का एक यंत्र है, इसका निर्माण मधुमेह वाले लोगो के लिए किया गया है जिससे वे लोग वास्तविक समय में गुलूकोज़ की रीडिंग प्राप्त कर सके | डेक्सकॉम एक छोटा उपकरण है जिसे त्वचा के अंदर डाला जाता है जिससे यह कोशिकाओं के बीच तरल पपदार्थ में गुलूकोज़ की मात्रा को मापता है | यह सेंसर इस डेटा को वायरलेस तरीके से स्मार्ट डिवाइस में भेज देता है जिससे वास्तविक समय में गुलूकोज़ की रीडिंग दिखाता है | डेक्सकॉम सेंसर के मुख्य काम यही है की यह डिवाइस मधुमेह वाले लोगो को उनके gulucose स्तर की बारीकी से निगरानी करने में मदद करता है जिससे उन व्यक्तियों को प्रतिबंधित करने के लिए उनके आहार, दवा और शारीरिक गतिविधि के बारे में सूचित निर्णय लेना है।

What is Dexcom Sensor in Hindi
डेक्सकॉम क्या है और इसके उपयोग | What is Dexcom Sensor in Hindi

डेक्सकॉम का अर्थ | Dexcom Sensor Meaning in Hindi

Dexcom एक ऐसा उपकरण है जो मधुमेह वाले लोगों के लिए निरंतर ग्लूकोज मॉनिटरिंग (सीजीएम) करने सुविधा प्रदान करता है। Dexcom नाम “मधुमेह अनुभव” के लिए “डीईएक्स” और “निरंतर निगरानी” के लिए “कॉम” से लिया गया है। कंपनी की स्थापना 1999 में हुई थी और इसका मुख्यालय सैन डिएगो, कैलिफोर्निया में है। Dexcom सीजीएम सिस्टम में एक छोटा, लचीला सेंसर होता है जो त्वचा के ठीक नीचे डाला जाता है और अंतरालीय तरल पदार्थ में ग्लूकोज के स्तर को मापता है, एक ट्रांसमीटर जो ग्लूकोज डेटा को वायरलेस रूप से एक रिसीवर या संगत स्मार्ट डिवाइस पर भेजता है, और सॉफ्टवेयर जो उपयोगकर्ताओं को देखने की अनुमति देता है | Dexcom सीजीएम प्रणाली का उद्देश्य मधुमेह वाले लोगों को रीयल-टाइम ग्लूकोज रीडिंग प्रदान करके और उनके ग्लूकोज प्रवृत्तियों और पैटर्न में अंतर्दृष्टि प्रदान करके उनकी स्थिति को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करना है। What is Dexcom Sensor in Hindi

डेक्सकॉम का इतिहास | History of Dexcom

Dexcom, एक अमेरिकी कंपनी है जो मधुमेह वाले लोगों के लिए निरंतर ग्लूकोज मॉनिटरिंग (सीजीएम) सिस्टम का डिजाइन और निर्माण करती है। कंपनी की स्थापना 1999 में स्कॉट क्रास्नर, जॉन बर्ड और जॉर्ज वैलेड्स द्वारा की गई थी। तीन संस्थापकों ने पहले मिनीमेड में एक गैर-इनवेसिव ग्लूकोज मॉनिटरिंग तकनीक विकसित करने पर एक साथ काम किया था, जिसे बाद में मेडट्रोनिक द्वारा अधिग्रहित किया गया था।

पहला डेक्सकॉम सीजीएम सिस्टम, एसटीएस कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटरिंग सिस्टम, 2006 में एफडीए क्लीयरेंस प्राप्त किया। इस प्रणाली में एक डिस्पोजेबल ग्लूकोज सेंसर था जो त्वचा के नीचे डाला गया था और एक ट्रांसमीटर जो ग्लूकोज रीडिंग प्रदर्शित करने के लिए एक हैंडहेल्ड रिसीवर के साथ संचार करता था। 2008 में, डेक्सकॉम ने सेवन सिस्टम पेश किया, जो एसटीएस से छोटा और अधिक सटीक था। What is Dexcom Sensor in Hindi

Dexcom ने वर्षों तक अपनी CGM तकनीक में सुधार जारी रखा, 2012 में G4 प्लेटिनम सिस्टम और 2015 में G5 मोबाइल सिस्टम जारी किया। G5 मोबाइल सिस्टम पहला CGM सिस्टम था जिसने ग्लूकोज रीडिंग को सीधे ब्लूटूथ के माध्यम से एक स्मार्टफोन ऐप में प्रसारित करने की अनुमति दी, उपयोगकर्ताओं के लिए इसे और अधिक सुविधाजनक बनाना।

2018 में, डेक्सकॉम ने जी6 सीजीएम सिस्टम लॉन्च किया, जो पुष्टिकारक फिंगरस्टिक परीक्षणों की आवश्यकता के बिना उपचार निर्णय लेने में उपयोग के लिए एफडीए की मंजूरी प्राप्त करने वाला पहला था। G6 सिस्टम ने एक नया पहनने योग्य सेंसर भी पेश किया जो पिछले सेंसर की तुलना में छोटा, अधिक सटीक और डालने में आसान था। What is Dexcom Sensor in Hindi

आज, डेक्सकॉम सीजीएम प्रौद्योगिकी का अग्रणी प्रदाता है, जिसके उत्पाद दुनिया भर में मधुमेह वाले लाखों लोगों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। कंपनी का मुख्यालय सैन डिएगो, कैलिफ़ोर्निया में है और इसके अतिरिक्त कार्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और एशिया में हैं।

डेक्सकॉम सेंसर का उपयोग | Dexcom Sensor Use in Hindi

Dexcom Sensor का उपयोग डेक्सकॉम कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटरिंग (सीजीएम) प्रणाली के हिस्से के रूप में किया जाता है, जिसे मधुमेह से पीड़ित लोगों को रीयल-टाइम ग्लूकोज रीडिंग प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह ऐसे काम करता है:

  • सेंसर सम्मिलन: Dexcom Sensor एक छोटा, लचीला उपकरण है जो पेट, ऊपरी नितंबों या ऊपरी बांह के पीछे की त्वचा के ठीक नीचे डाला जाता है। सम्मिलन प्रक्रिया आमतौर पर त्वरित और अपेक्षाकृत दर्द रहित होती है।
  • सेंसर कैलिब्रेशन: सेंसर डालने के बाद, आपको ब्लड ग्लूकोज मीटर का उपयोग करके इसे कैलिब्रेट करना होगा। इसमें एक फिंगरस्टिक रक्त ग्लूकोज रीडिंग लेना और इसे सीजीएम प्रणाली में दर्ज करना शामिल है। अंशांकन आमतौर पर हर 12 घंटे में किया जाता है, या जितनी बार आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता सिफारिश करता है। What is Dexcom Sensor in Hindi
  • रीयल-टाइम ग्लूकोज रीडिंग: सेंसर के कैलिब्रेट होने के बाद, यह अंतरालीय तरल पदार्थ में ग्लूकोज के स्तर को मापना शुरू कर देगा और इस डेटा को रिसीवर या संगत स्मार्ट डिवाइस पर वायरलेस तरीके से भेजेगा, जो वास्तविक समय में ग्लूकोज रीडिंग प्रदर्शित करता है। ग्लूकोज का स्तर बहुत अधिक या बहुत कम होने पर डेक्सकॉम सीजीएम सिस्टम अलर्ट भी भेज सकता है, जिससे आप हाइपोग्लाइसीमिया या हाइपरग्लाइसेमिया को रोकने या उसका इलाज करने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं।
  • डेटा प्रबंधन: डेक्सकॉम सीजीएम प्रणाली समय के साथ ग्लूकोज डेटा को स्टोर और विश्लेषण भी कर सकती है, जिससे आपको और आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को पैटर्न की पहचान करने और आवश्यकतानुसार आपकी मधुमेह प्रबंधन योजना में समायोजन करने की अनुमति मिलती है। What is Dexcom Sensor in Hindi

कुल मिलाकर, Dexcom Sensor और सीजीएम प्रणाली मधुमेह वाले लोगों को उनके ग्लूकोज के स्तर की अधिक बारीकी से निगरानी करने और उनके मधुमेह प्रबंधन के बारे में अधिक सूचित निर्णय लेने में मदद कर सकती है।

डेक्सकॉम सेंसर के लाभ | Dexcom Benefits

डेक्सकॉम कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटरिंग (सीजीएम) प्रणाली मधुमेह वाले लोगों के लिए कई लाभ प्रदान करती है, जिनमें शामिल हैं:

  • रीयल-टाइम ग्लूकोज रीडिंग: डेक्सकॉम सीजीएम सिस्टम रीयल-टाइम ग्लूकोज रीडिंग प्रदान करता है, जो मधुमेह वाले लोगों को उनके रक्त ग्लूकोज के स्तर की अधिक बारीकी से निगरानी करने और उनके मधुमेह प्रबंधन के बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद कर सकता है।
  • हाइपोग्लाइसीमिया और हाइपरग्लाइसीमिया अलर्ट: डेक्सकॉम सीजीएम सिस्टम ग्लूकोज के स्तर बहुत अधिक या बहुत कम होने पर अलर्ट भेज सकता है, जो उपयोगकर्ताओं को हाइपोग्लाइसीमिया या हाइपरग्लाइसेमिया को रोकने या इलाज करने में मदद कर सकता है। What is Dexcom Sensor in Hindi
  • ग्लूकोज के रुझान और पैटर्न में अंतर्दृष्टि: डेक्सकॉम सीजीएम सिस्टम समय के साथ ग्लूकोज डेटा को स्टोर और विश्लेषण कर सकता है, जिससे उपयोगकर्ता और उनके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता पैटर्न की पहचान कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार अपनी मधुमेह प्रबंधन योजना में समायोजन कर सकते हैं।
  • जटिलताओं का कम जोखिम: रीयल-टाइम ग्लूकोज रीडिंग और ग्लूकोज प्रवृत्तियों और पैटर्न में अंतर्दृष्टि प्रदान करके, डेक्सकॉम सीजीएम सिस्टम मधुमेह वाले लोगों को उच्च या निम्न रक्त ग्लूकोज के स्तर से संबंधित जटिलताओं से बचने में मदद कर सकता है। What is Dexcom Sensor in Hindi
  • जीवन की बेहतर गुणवत्ता: डेक्सकॉम सीजीएम प्रणाली मधुमेह वाले लोगों को उनकी स्थिति को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकती है, जिससे जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है और मधुमेह प्रबंधन से संबंधित तनाव कम हो सकता है।

कुल मिलाकर, डेक्सकॉम सीजीएम प्रणाली मधुमेह वाले लोगों के लिए कई लाभ प्रदान करती है और उपयोगकर्ताओं को उनकी मधुमेह के शीर्ष पर रहने और उच्च या निम्न रक्त शर्करा के स्तर से संबंधित जटिलताओं से बचने में मदद कर सकती है।

डेक्सकॉम कैसे काम करता है | How does Dexcom work

डेक्सकॉम कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटरिंग (सीजीएम) प्रणाली एक छोटे, लचीले सेंसर का उपयोग करके काम करती है, जो अंतरालीय द्रव (कोशिकाओं के बीच तरल पदार्थ) में ग्लूकोज के स्तर को मापने के लिए त्वचा के ठीक नीचे डाला जाता है। सेंसर एक ट्रांसमीटर से जुड़ा होता है जो वायरलेस तरीके से ग्लूकोज डेटा को रिसीवर या संगत स्मार्ट डिवाइस पर भेजता है, जो वास्तविक समय में ग्लूकोज रीडिंग प्रदर्शित करता है। यहां बताया गया है कि यह कैसे अधिक विस्तार से काम करता है:

  • सेंसर सम्मिलन: Dexcom Sensor पेट, ऊपरी नितंबों, या ऊपरी भुजा के पीछे एक छोटे ऐप्लिकेटर डिवाइस का उपयोग करके त्वचा के नीचे डाला जाता है। सेंसर आमतौर पर हर 7-14 दिनों में बदल दिया जाता है। What is Dexcom Sensor in Hindi
  • सेंसर अंशांकन: सेंसर डालने के बाद, रक्त ग्लूकोज मीटर का उपयोग करके इसे कैलिब्रेट करने की आवश्यकता होती है। इसमें फ़िंगरस्टिक ब्लड ग्लूकोज रीडिंग लेना और इसे डेक्सकॉम सीजीएम सिस्टम में दर्ज करना शामिल है। कैलिब्रेशन आमतौर पर हर 12 घंटे में या जितनी बार आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता सुझाता है, किया जाता है।
  • रीयल-टाइम ग्लूकोज रीडिंग: एक बार सेंसर कैलिब्रेट हो जाने के बाद, यह अंतरालीय द्रव में ग्लूकोज के स्तर को मापना शुरू कर देगा और इस डेटा को रिसीवर या संगत स्मार्ट डिवाइस पर वायरलेस तरीके से भेजेगा। डेक्सकॉम सीजीएम सिस्टम रीयल-टाइम ग्लूकोज रीडिंग प्रदान करता है और ग्लूकोज के स्तर बहुत अधिक या बहुत कम होने पर अलर्ट भी भेज सकता है। What is Dexcom Sensor in Hindi
  • डेटा प्रबंधन: डेक्सकॉम सीजीएम सिस्टम समय के साथ ग्लूकोज डेटा को स्टोर और विश्लेषण कर सकता है, जिससे उपयोगकर्ताओं और उनके स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को पैटर्न की पहचान करने और आवश्यकतानुसार उनकी मधुमेह प्रबंधन योजना में समायोजन करने की अनुमति मिलती है।

डेक्सकॉम सीजीएम प्रणाली मधुमेह वाले लोगों को उनके ग्लूकोज के स्तर की अधिक बारीकी से निगरानी करने और उनके मधुमेह प्रबंधन के बारे में अधिक सूचित निर्णय लेने में मदद कर सकती है। रीयल-टाइम ग्लूकोज रीडिंग और ग्लूकोज प्रवृत्तियों और पैटर्न में अंतर्दृष्टि प्रदान करके, डेक्सकॉम सीजीएम सिस्टम उपयोगकर्ताओं को अपने मधुमेह के शीर्ष पर रहने और उच्च या निम्न रक्त ग्लूकोज के स्तर से संबंधित जटिलताओं से बचने में मदद कर सकता है।

Conclusion

डेक्सकॉम एक ऐसा ब्रांड है जो मधुमेह वाले लोगों के लिए निरंतर ग्लूकोज मॉनिटरिंग (सीजीएम) सिस्टम प्रदान करता है। मधुमेह एक पुरानी चिकित्सा स्थिति है जो रक्त में ग्लूकोज (चीनी) के उच्च स्तर की विशेषता है, जो अनुपचारित होने पर कई तरह की जटिलताओं को जन्म दे सकती है। डेक्सकॉम सीजीएम प्रणाली मधुमेह वाले लोगों को उनके रक्त शर्करा के स्तर की अधिक बारीकी से निगरानी करने और उनके मधुमेह प्रबंधन के बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है। What is Dexcom Sensor in Hindi

इंटरस्टिशियल फ्लूइड में ग्लूकोज के स्तर को मापने के लिए त्वचा के नीचे डाले गए एक छोटे, लचीले सेंसर का उपयोग करके और एक ट्रांसमीटर जो ग्लूकोज डेटा को रिसीवर या संगत स्मार्ट डिवाइस पर वायरलेस रूप से भेजता है, डेक्सकॉम सीजीएम सिस्टम रीयल-टाइम ग्लूकोज रीडिंग प्रदान करता है। हाइपोग्लाइसीमिया और हाइपरग्लेसेमिया अलर्ट, और ग्लूकोज प्रवृत्तियों और पैटर्न में अंतर्दृष्टि। यह मधुमेह वाले लोगों को उच्च या निम्न रक्त शर्करा के स्तर से संबंधित जटिलताओं से बचने और उनकी स्थिति को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

Related Post

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here