JioMeet क्या है? (What is JioMeet in Hindi)- JioMeet एक फ्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है।

0
21

JioMeet क्या है और कैसे देगा Zoom को टक्कर?

JioMeet क्या है?- क्या आप जानते हैं कि Reliance Jio ने अपने ग्राहकों के लिए JioMeet नाम से एक नई सेवा शुरू की है? यदि आप “Jio Meet App” Download करने के अर्थ या प्रक्रिया के बारे में अनिश्चित हैं, यदि ऐसा है, तो आज का लेख आपके लिए अत्यंत उपयोगी होगा।

JioMeet क्या है? (What is JioMeet in Hindi)- JioMeet एक फ्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है।
JioMeet क्या है? (What is JioMeet in Hindi)- JioMeet एक फ्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है।

Zoom App को भारत में अप्रैल तक सरकारी कर्मियों द्वारा उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। समानांतर में, सरकार ने अपने स्वयं के क्षेत्रीय व्यवसायों को अधिक बेहतर और सुरक्षित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ़्टवेयर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। परिणामस्वरूप, कई व्यवसायों ने अभियान में अद्वितीय योगदान दिया।
जवाब में, भारतीय दूरसंचार प्रदाता रिलायंस जियो ने अपनी नई पेशकश के हिस्से के रूप में एक मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप JioMeet जारी किया है। यह अनुमान लगाया गया है कि जब यह लॉन्च होगा, तो यह जूम, गूगल मीट और माइक्रोसॉफ्ट टीम्स जैसे लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश करेगा।

ऐसे में हमने सोचा क्यों न आप लोगों को JioMeet App के बारे में पूरी जानकारी दे दी जाए ताकि आपके पास इसके बारे में कोई सवाल न हो। तो चलिए अभी शुरू करते हैं।

What is Jio Meet – What is JioMeet in Hindi

भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने एक मुफ्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर JioMeet जारी किया है। JioMeet ऐप का नाम है, और सभी उपयोगकर्ता किसी भी समय इसका उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं।

जूम जैसे अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लिकेशन के विपरीत, जिनकी सेवाओं के लिए भुगतान की आवश्यकता होती है, JioMeet उपयोग करने के लिए बिल्कुल मुफ्त है।

आप इस वीडियो कॉलिंग सॉफ़्टवेयर में कई नई क्षमताओं को भी देख सकते हैं, जैसे मीटिंग शेड्यूलिंग, स्क्रीन शेयरिंग और कई अन्य।

इस एचडी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर को सबसे पहले एक महीने पहले टेस्टिंग के लिए सभी बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया था, लेकिन इसे हाल ही में Android और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। हालाँकि, आप इसे Mozilla Firefox और Google Chrome का उपयोग करके अपने डेस्कटॉप पर भी देख सकते हैं।

JioMeet App के प्रतिद्वंद्वी कौन कौन हैं?

JioMeet की शुरुआत के कारण कई प्रसिद्ध वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स को कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ेगा। आइए जानें कि JioMeet ऐप किन ऐप्स को टक्कर देता है।

  • Zoom
  • Facebook’s Messenger Rooms
  • Google Meet
  • Microsoft Teams

JioMeet Video Conferencing App को Platforms में इस्तमाल किया जा सकता है?

JioMeet ऐप को क्रॉस-प्लेटफॉर्म कंपैटिबल बनाया गया है। इसमें वेब, आईओएस और एंड्रॉइड शामिल हैं। इसके विपरीत, यह आपको केवल 100 सहभागियों के साथ बैठकें आयोजित करने की अनुमति देता है।

JioMeet App को कब Announce किया गया था?

30 अप्रैल, 2020 को Reliance Jio ने सबसे पहले JioMeet ऐप सर्विस का अनावरण किया। हालाँकि, उस समय सभी उपयोगकर्ताओं के पास इसकी पहुँच नहीं थी।

प्रकाशित होने के समय केवल बीटा उपयोगकर्ताओं को ही इसका परीक्षण करने की अनुमति थी। लेकिन क्योंकि यह इतना लोकप्रिय था, परीक्षण अवधि के दौरान ही 100,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने इसे अपने डिवाइस पर डाउनलोड किया था।

जिओ मीट डाउनलोड कैसे करे?

कृपया बताएं कि JioMeet ऐप कैसे प्राप्त करें। इससे पहले, मैं आपको बताना चाहता हूं कि JioMeet ऐप वर्तमान में केवल Google Play Store और Apple App Store के माध्यम से पेश किया जाता है।

आपको ऐप स्टोर या प्ले स्टोर में JioMeet एप्लिकेशन की तलाश करनी होगी और इसे प्राप्त करने के लिए इसे वहां से डाउनलोड करना होगा।

JioMeet Android App Download Link : Link
JioMeet iOS App Download Link : Link

यह सॉफ्टवेयर उपयोग करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है; वीडियो कॉन्फ़्रेंस के लिए इसका उपयोग करने से संबंधित कोई शुल्क नहीं है।

JioMeet को सेटअप करना भी बेहद आसान है। सबसे पहले आपको केवल अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा। ओटीपी के मान्य होने पर आपका खाता तुरंत स्थापित हो जाएगा। खाता स्थापित करने के बाद बैठक शुरू की जा सकती है।

JioMeet App का इस्तमाल कैसे करे?

JioMeet ऐप का उपयोग करना वास्तव में सरल है। सॉफ्टवेयर आपको अपने कॉर्पोरेट डोमेन से लॉग इन करने की अनुमति देता है।

इसके लिए आवश्यक है कि आप निम्नलिखित क्रियाएं करें।

  1. JioMeet ऐप लॉन्च करें या JiomeetPro.Jio.com पर जाएं
  2. अगला, “साइन इन” पृष्ठ पर जाएं।
  3. “कंपनी डोमेन” लिंक चुनें।
  4. अगला, अपना पूरा ईमेल पता और डोमेन आईडी प्रदान करें।
  5. “मैं अपने कॉर्पोरेट डोमेन को नहीं जानता” विकल्प का चयन करें और यदि आप अपनी डोमेन आईडी के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो अपना पूरा ईमेल पता दर्ज करें।
  6. अगला, “जारी रखें” चुनें।

जिओ मीट की सुविधाएँ

आइए हर नए फंक्शन के बारे में और जानें जो कि ab JioMeet पेश करता है।

  1. उपयोगकर्ता JioMeet ऐप के साथ आमने-सामने कॉल या कॉन्फ़्रेंस कॉल कर सकते हैं, और वह भी एक साथ 100 लोगों के साथ। एंटरप्राइज़-ग्रेड होस्ट नियंत्रकों में ये विशेषताएँ होती हैं।
  2. कोई भी व्यक्ति जो मीटिंग में शामिल होना चाहता है, बिना लॉग इन किए ऐसा कर सकता है। मीटिंग आईडी या व्यक्तिगत लिंक नाम का उपयोग करके, उपयोगकर्ता आसानी से मीटिंग में शामिल हो सकता है।
  3. JioMeet आपको असीमित संख्या में कॉल होस्ट करने या उनमें भाग लेने देता है। JioMeet में ज़ूम के विपरीत किसी भी प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं है, जो केवल 3 से 4 व्यक्तियों के साथ आपकी कॉल अवधि 40 मिनट की होने की अनुमति देता है। यानी आप चाहें तो 24 घंटे तक कॉल करना जारी रख सकते हैं।
  4. JioMeet के एंटरप्राइज-ग्रेड होस्ट कंट्रोल में कई क्षमताएं हैं, जैसे मीटिंग्स के लिए पासवर्ड कंट्रोल, मल्टीपल डिवाइसेज के लिए सपोर्ट, स्क्रीन शेयरिंग, वेटिंग एरिया, मीटिंग्स प्लान करने की क्षमता और भी बहुत कुछ।

Devices जो की JioMeet को Support करते हैं?

हमें बताएं कि कौन से डिवाइस आपके लिए Reliance Jio के JioMeet का उपयोग करना आसान बनाते हैं।

Android संचालित डिवाइस जो Android 5.0 या इसके बाद के संस्करण चलाते हैं।
आईओएस या बाद के संस्करण के साथ आईओएस डिवाइस।
विंडोज 10 चलाने वाले डिवाइस
मैक कंप्यूटर 10.13 या बाद के संस्करण चला रहे हैं।

आज आपने क्या सीखा

मुझे विश्वास है कि आपको मेरा लेख, JioMeet क्या है, पढ़कर अच्छा लगा होगा? मेरा हमेशा से यही लक्ष्य रहा है कि पाठकों को JioMeet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के बारे में व्यापक जानकारी दी जाए, ताकि उन्हें इंटरनेट या अन्य वेबसाइटों पर कहीं और जाने की आवश्यकता न पड़े।

इसके अतिरिक्त, वे समय की बचत करेंगे और एक क्षेत्र में सभी सूचनाओं तक उनकी पहुंच होगी। यदि आपके पास इस पोस्ट के बारे में कोई प्रश्न हैं या आप इसमें सुधार देखना चाहते हैं, तो नकारात्मक टिप्पणी करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

अगर आपको JioMeet ऐप कैसे प्राप्त करें के बारे में पढ़ना अच्छा लगा या इससे कुछ सीखा तो कृपया इस लेख को सोशल नेटवर्किंग साइटों जैसे फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया वेबसाइटों पर साझा करें।

Related post

What is Google Question Hub and how to use it

FlowChart क्या है और आप इसे कैसे बनाते हैं?

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here