CSS क्या है – What is CSS in Hindi (Full Information)

0
19

What is Css in Hindi? – CSS क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है आज के इस Post में आप जानेंगे। जैसा कि सभी जानते हैं, आज के समय में एक अच्छी नौकरी पाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

CSS क्या है – What is CSS in Hindi (Full Information)

CSS क्या है - What is CSS in Hindi (Full Information)
CSS क्या है – What is CSS in Hindi (Full Information)

कड़ी मेहनत करने के बाद भी, जब हमें अंततः नौकरी मिलती है तो हम असंतुष्ट होते हैं क्योंकि वेतन हमारी क्षमता से कम होता है। इस परिदृश्य में बहुत से लोग अपना खुद का व्यवसाय बनाते हैं, उतना ही प्रयास करते हैं जितना कि वे किसी और के लिए काम कर रहे होते हैं, फिर भी वे यहां दोगुना पैसा बनाना शुरू करते हैं जितना वे कहीं और करते हैं। What is Css ?

केवल अधिक वित्तीय संसाधनों वाले व्यक्ति ही व्यवसाय में संलग्न हो सकते हैं; जिनके पास ऐसे संसाधन नहीं हैं, उनके लिए रोजगार तलाशना ही एकमात्र विकल्प है। हालाँकि, Internet व्यवसाय संचालित करने का एक और तरीका है, जिसे हम Bloging कहते हैं, जिसमें हम घर पर रहते हुए और महत्वपूर्ण वित्तीय प्रतिबद्धता के बिना भी काफी पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉग करने के लिए हमें कंप्यूटर और Internet के अलावा बहुत सारी जानकारी की आवश्यकता होती है। HTML सबसे महत्वपूर्ण ज्ञान है। यदि आप चाहें, तो आप इस विषय पर मेरे द्वारा प्रकाशित एक लेख से HTML के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

HTML के अलावा, हम वेबसाइट बनाने के लिए अतिरिक्त तकनीकों का भी उपयोग करते हैं, जैसे कि CSS, Java Script, PHP, आदि। मैं आज इस निबंध में आपको बताऊंगा कि CSS क्या है।

CSS क्या है – What is CSS in HTML in Hindi

CSS अपने संपूर्ण रूप में Cascading Style Sheets के लिए है। वेबपेज बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक HTML और CSS से काफी प्रभावित होती है। HTML का उपयोग करके वेबपेज को आकार दिया गया है, और इसमें CSS के लिए एक नया, आकर्षक स्वरूप है। CSS और HTML हमेशा मिलकर उपयोग किए जाते हैं। HTML का उपयोग CSS से स्वतंत्र रूप से किया जा सकता है, लेकिन इसका उल्टा सच नहीं है।

HTML और CSS जैसी कंप्यूटर भाषाएँ काफी बुनियादी हैं और पढ़ाने में सीधी हैं। HTML और CSS कोड बनाने के लिए हमें नोटपैड जैसे टेक्स्ट एडिटर की आवश्यकता होती है। इन कोड को लिखने के बाद ऑनलाइन देखने के लिए एक वेब ब्राउजर की जरूरत होती है।

HTML विभिन्न प्रकार के टैग का उपयोग करता है, जिसमें img एलिमेंट, टेबल टैग, फॉन्ट टैग और हेडर टैग (h1 टैग) शामिल हैं। CSS के साथ, ये सभी टैग ब्राउज़र में और अधिक प्रभावी ढंग से प्रदर्शित होते हैं। What is Css ?

CSS का उपयोग करके, हम फॉन्ट स्टाइल, पैराग्राफ स्पेसिंग, बैकग्राउंड पिक्चर्स को मैनेज कर सकते हैं और बैकड्रॉप में किस रंग का उपयोग वेबपेज को एक सुंदर रूप देगा। हम वेबपेज की सामग्री को उत्कृष्ट रंग में भी प्रदर्शित कर सकते हैं। चीजें सीएसएस के माध्यम से सेट की जाती हैं। HTML सामग्री में CSS के लिए पूरी तरह से अलग डिज़ाइन है, जो लोगों को अधिक आकर्षित करता है।

CSS के फायेदे

आइए जानते हैं CSS के क्या-क्या फायदे हैं:-

1) CSS वक़्त बचाता है–
केवल एक बार CSS कोड बनाकर, हम एक html पृष्ठ पर प्रयुक्त शैली का कई अन्य वेब पृष्ठों पर पुन: उपयोग कर सकते हैं। कई वेब पेज बनाने के लिए, हमें CSS कोड दोबारा लिखने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अतिरिक्त, हम केवल एक बार बनाए गए CSS कोड का उपयोग करके जितने चाहें उतने वेब पेज जेनरेट कर सकते हैं, जिससे हमारा बहुत समय बचता है।

2) Page को जल्दी load होने में मदद करता है–
यदि हम CSS का उपयोग करते हैं तो हमें html टैग की विशेषताओं को बार-बार लिखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। टैग उचित रूप से हर जगह दिखाई देगा यदि विशेषताओं को सिर्फ एक बार CSS नियमों का उपयोग करके लिखा गया है और वेब पेज पर लागू किया गया है। वेबसाइट पर टैग को कई स्थानों पर प्रदर्शित करने के लिए एक ही कोड को बार-बार लिखने की आवश्यकता नहीं होगी, और यदि कम कोड हैं, तो वेबसाइट ब्राउज़र में अधिक तेजी से लोड होगी।

3) Maintain करने में आसान–

जब CSS शैली बदली जाती है, तो वेबपृष्ठ पर उपयोग किए जाने वाले सभी html घटक तुरंत एक साथ बदल जाएंगे, जिससे शैली को पूरी तरह से बदलने के लिए प्रत्येक तत्व को एक बार में अपडेट करने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।

4) Platform independent है–

प्लेटफ़ॉर्म इंडिपेंडेंस का तात्पर्य विंडोज, लिनक्स, मैक ओएस एक्स और अन्य सहित किसी भी सिस्टम पर सीएसएस का उपयोग करने की क्षमता से है। इसके अतिरिक्त, यह सभी मौजूदा ब्राउज़रों का समर्थन करता है। What is Css ?

आज आपने क्या सीखा

ये CSS पर कुछ विवरण थे और इसका उपयोग वेब पेज बनाने के लिए कैसे किया जाता है। मुझे उम्मीद है कि What is Css in Hindi, इसकी मेरी व्याख्या आपके लिए बहुत उपयोगी रही होगी। यदि आप इसके बारे में और जानकारी चाहते हैं तो आप नीचे एक टिप्पणी छोड़ सकते हैं।

Also Read

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here