Investigation Meaning in Hindi Notes

2
9

Investigation Meaning in Hindi Notes

अनुसंधान का अर्थ एवं परिभाषा

अनुसंधान से आशय किसी विशेष उद्देश्य से किसी संस्था के खातों की जाँच करने से है। इसका क्षेत्र काफी विस्तृत होता है। इसके अन्तर्गत केवल लाभ-हानि खातों तथा चिट्टे का सत्यापन ही नहीं बल्कि अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी आते हैं। अनुसन्धान कार्य काफी जटिल होता है, अतः अनुसन्धानकर्ता चतुर, बुद्धिमान, योग्य एवं पर्याप्त शिक्षित व्यक्ति होना चाहिये।

विभिन्न विद्वानों ने अनुसंधान को निम्न प्रकार परिभाषित किया है

टेलर एवं पेरी के अनुसार, “अनुसन्धान व्यवसाय अथवा संगठन की पुस्तकों एवं लेखों की जांच करने तथा उनकी तकनीकी, वित्तीय और आर्थिक स्थिति का ज्ञान करने से सम्बन्धित है।”

स्पाइसर एवं पैगलर के अनुसार, “किसी विशेष उद्देश्य के लिये खातों एवं लेखों की, की गयी जाँच को अनुसन्धान कहते हैं।”

बी० चक्रवर्ती के अनुसार, “किसी विशेष उद्देश्य के लिये एक व्यावसायिक संस्था के खातों का पूर्ण परीक्षण जिससे कि सही स्थिति का पता लग सके अनुसन्धान कहलाता है।” अनुसंधान की उपर्युक्त परिभाषाओं का अध्ययन करने पर हम निम्न निष्कर्ष पर पहुँच सकते हैं

(i) अनुसन्धान में किसी विशेष उद्देश्य से सम्बन्धित लेखों का पूर्ण परीक्षण होता है।

(i) इसमें निश्चित उद्देश्य की पूर्ति के लिये उससे सम्बन्धित अन्य मामलों की भी गहन जाँच की जाती है।

(iii) जाँच करने के बाद इसमें तथ्यों का प्रदर्शन इस प्रकार से किया जाता है जिससे निश्चित निर्णय पर पहुँचा जा सके ।

Investigation Meaning in Hindi Notes

अनुसंधान के उद्देश्य

(Objects of Investigation)

प्रायः अग्रलिखित उद्देश्यों की पूर्ति के लिये अनुसन्धान कराया जाता है-

(1) साझेदारी फर्म में प्रवेश करने के लिये अनुसन्धान-किसी फर्म में प्रवेश करने वाला व्यक्ति उस फर्म की सम्पत्तियों एवं दायित्वों के मूल्यांकन, ख्याति तथा लाभार्जन क्षमता के बारे में अनुसंधान करा सकता है ।

(2) व्यवसाय के भावी क्रेता द्वारा अनुसंधान-यदि कोई व्यक्ति किसी चालू व्यवसाय को क्रय करना चाहता है तो वह उस व्यवसाय की सम्पत्तियों एवं दायित्वों के मूल्यांकन, ख्याति की उचित राशि तथा व्यवसाय की लाभोपार्जन शक्ति की जानकारी प्राप्त करने के लिये अनुसंधान करा सकता है

(3) ऋणदाताओं द्वारा अनुसंधान-ऋणदाता, ऋण प्रदान करने से पहले या बाद में भी, यदि चाहे तो ऋणी की देय क्षमता की जानकारी प्राप्त करने के लिये अनुसन्धान करा सकता है

(4) छल-कपट की जानकारी के लिये अनुसंधान-यदि संस्था के स्वामियों को, संस्था के अधिकारियों तथा कर्मचारियों पर किसी छल-कपट आदि के बारे में कोई आशंका है तो वे अनुसंधान करा सकते हैं।

(5) सरकार द्वारा अनुसंधान-किसी संस्था से कोई विशिष्ट सूचना प्राप्त करने, प्रबन्ध की अकुशलता की जानकारी करने अथवा संस्था द्वारा राष्ट्रीय हितों के विरुद्ध कार्य करने की जानकारी के लिये सरकार चाहे तो उस संस्था का अनुसंधान करा सकती है।

(6) कम्पनी के अंशों का मूल्यांकन करने के लिये अनुसंधान-किसी कम्पनी के अंशों का मूल्यांकन कराने के उद्देश्य से भी अनुसंधान कराया जा सकता है ।

(7) विनियोजकों के द्वारा अनुसंधान-विनियोजक यदि चाहें, तो किसी संस्था में अपना धन विनियोग करने से पहले उस संस्था के स्वभाव तथा भावी विकास की सम्भावनाओं की जानकारी के लिये अनुसंधान करा सकते हैं।

(8) अंकेक्षक की लापरवाही या अकुशलता के कारण कम्पनी की ओर से अनुसंधान-कम्पनी को ऐसा सन्देह होने पर कि अंकेक्षक द्वारा अंकेक्षण कार्य पूर्ण सतर्कता से नहीं किया गया है तो कम्पनी अंकेक्षक के विरुद्ध ऐसे आरोप को सिद्ध करने के लिये लेखा पुस्तकों का अनुसंधान करा सकती है।

(9) लाभों में असाधारण कमी या वृद्धि होने पर अनुसंधान–यदि व्यापार में किसी वर्ष, पिछले वर्षों की तुलना में बहुत अधिक लाभ या बहुत अधिक हानि हुई है, तो इसके कारणों की जानकारी करने के लिये व्यापार का स्वामी लेखा पुस्तकों का अनुसंधान करा सकता है।

(10) आनुषंगिक हानि के बीमे के अन्तर्गत दावों का अनुसंधान-किसी व्यावसायिक संस्थान में किसी दैनिक दुर्घटना के कारण न केवल माल तथा मशीन का ही नुकसान होता है बल्कि दुर्घटना की तिथि से जब तक पुनः कार्य प्रारम्भ नहीं हो जाता है तब तक की अवधि के सम्भावित लाभ का भी नुकसान होता है। इस सम्भावित ‘लाभ की हानि’ की पूर्ति के लिये वह बीमा करा सकती है। सामान्यतः इस ‘लाभ की हानि’ का अनुमान लगाने के लिये भी बीमा कम्पनियाँ संस्था की लेखा पुस्तकों का अनुसंधान करा सकती है

investigation meaning in hindi

Related Post

  1. Auditing: Meaning, Objectives and Importance
  2. Classification of Audit
  3. Audit Process
  4. Internal Check
  5. Audit Procedure: Vouching
  6. Verification & Valuation of Assets & Liabilities
  7. Depreciation and reserve
  8. Company Audit
  9. Appointment, Remuneration, Rights and Duties of an Auditor
  10. Liabilities of an Auditor
  11. Divisible Profits and Dividends
  12. Audit report
  13. Special Audit
  14. Investigation
  15. Cost Audit
  16. Management Audit

Investigation Meaning in Hindi Notes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here